कैसे करें Affiliate marketing in Hindi? 2022

Rate this post

प्रणाम मित्रों और स्वागत करता हूँ एक और जानकारी में जहां पर हम आज आपको बताने वाले है कि Affiliate marketing in hindi में, हम आपको बताएंगे कि यह क्या है और आखिर इससे क्या लाभ है, और अगर लाभ है तो कितना और क्यों है और आप इसे कैसे कर सकते है, हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आएगा और इससे कुछ नया जानकारी प्राप्त होगी।

नमस्कार मित्रों मेरा नाम है विष्वनाथ डिंडा और में एक पेशेवर ब्लॉगर हूँ, मेने अपना ब्लॉगिंग जीवन का आरंभ २०१४ में किआ था और तब से में इसीको ही अपना रोजी रोटी समझता हूँ, और यही मेरा कर्म क्षेत्र है।

Affiliate marketing in Hindi
Affiliate marketing in Hindi

अतः मुझे इतने दिन इस कार्य को करते हुए काफी अच्छा जानकारी प्राप्त हुई है जो में आपके साथ साझा करता रहता हूँ, हमारे इश मंच से आप वेबसाइट केसे बनाए, SEO केसे करें, इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है, में यह आशा रखता हूँ कि आप भी मेरे तरह कम समय मे एक अच्छा और सफल ब्लॉगर बने, यदि आपको जानना है कि Affiliate marketing क्या है? तो इशी लेख में बने रहें।

Affiliate marketing in Hindi

साधारण भाषा मे समझें तो Affiliate marketing का मतलब है दूसरों का सामग्री की बिक्री करके धन उपार्जन करना है, चलिए इसको थोड़ा बिस्तार से समझते है।

आपने कई सामग्री केवल ऑनलाइन के माध्यम से खरीद होगा जो आजके समय मे सभी करते है, क्योंकि ऑनलाइन ही एक मात्र ऐसा जरिया है जहां से जरूरत का हर संगति मिल जाता है और इससे समय की भी बचत होती है। परन्तु क्या आपने कभी यह सोचा है कि यह जो सभी सामग्री है इनको बिक्री करने पर भी आपको पैसा मिल सकता है।

हर वो मंच जहां से आप सामग्री खरीदते है उनका एक और भी मंच हित है जिसे एफिलिएट डैशबोर्ड कहा जाता है, इस मंच में कोई भी ब्यक्ति अपना खाता खोल सकता है, और उन सामग्री की बिक्री कर सकता है जो वो चाहता है।

और यह खाता बिल्कुल निशुल्क होता है बस आपको कुछ पत्र या कुछ जानकारी देनी होती है और फिर आपका खाता सक्रिय हो जाता है। यह उन मंच पर निर्भर करेगा की वो आपसे क्या जानकारी चाहते है।

Affiliate marketing in Hindi
Affiliate marketing in Hindi

इसका उदाहरण आप Amazon जैसे बड़े मंच का ले सकते है, इस मंच पर भी Affiliate marketing केलिए एक अलग से मंच उपलब्ध है, जहां पर आप निशुल्क दाम में अपना खाता खोल सकते है।

इसी तरह से अन्य कई मंच है जो एफिलिएट मार्केटिंग करके धन लाभ कार्नर का सुबिधा देते है, लगभग हर बड़े मंच पर आपको एफिलिएट करने का मौका मिलेगा।

चलिए इसे और भी आसान भाषा मे समझते है।

  • मान लीजिए कि आपका मित्र ने एक दुकान खुला है, यह दुकान किशी भी सामग्री का हो सकता है।
  • अब आप अपने मित्र के दुकान में जाते है और आपको अपने मित्र की सहायता करना है।
  • अब आपने अपने मित्र से कहा कि आप उनके दुकान का समग्र बिक्री करने में सही सहायता करेंगे।
  • और अब आपका मित्र इसके लिए राजी हो गेया है, परन्तु आपका मित्र ने आपका मेहनत के बदले कहा कि जितना सामग्री आप उसकी बिक्री कराएंगे, उसके बदले में वो उस सामग्री का 5 प्रतिशत हिस्सा आपको देंगे।
  • अब आप भी इससे संतुष्ट हो कर अपने मित्र के दुकान की सामग्री को अपने और मित्रों या अपने जान पहचान वालों तक पहुचाते है, और उसके बदले में आपको अपने मित्र से कुछ धन लाभ हो रहा है।
  • इसकी को Affiliate मार्केटिंग कहते है।

अब मुझे लगता है कि आपने एफिलिएट मार्केटिंग को अछि तरीके से समझ लिया है, किन्तु अब प्रश्न आता है कि इसे कैसे किआ जाए, अगर यह प्रश्न आपके मन में है तो आगे की जानकारी को पढ़ें।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें।

किसी भी चीज को समझना और फिर उसे पूरा करना बहुत कठिन कार्य है, और एफिलिएट मार्केटिंग को समझना बहुत सरल है किंतु इसे सही तरीके से पूरा करना बहुत कठिन है।

क्यंकि आजके समय मे हजारों लोग इस कार्य को करते है, और मनुष्य इतना चालाक हो गेय है की वो सीधा उस मंच से ही सामग्री को खरीदता है जिसका आप Affiliate कर रहे है।

और जो इस काम मे सफलता को छू लिए है उनको नीचे लाना और सफलता प्राप्त करना बहुत कठिन है और इसमें समय बहुत लगने वाला है। किन्तु यदि आप यह दृढ़ निश्चय कर लिए है कि आपको एफिलिएट मार्केटिंग ही करना है तो आपका स्वागत है, हम आपको यह सीखने में सहायता करेंगे। तो चलिए प्रथम चरण में चलते है और जानते है कि Affiliate marketing केसे करते है।

वेबसाइट बनाकर।

आगे बढ़ने से पहले आपको यह सूचित करना चाहते है कि आगे हम कुछ कटु शब्द का उपयोग करने वाले है जो शायद आपके मन को ठेश पहोंच सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आजके मनुष्य मतलबी है।

यदि आपको वो सब नही सुनना है तो इस लेख को यही छोड़ दें, और यदि आप फिर भी आगे बफहन चाहते है तो यह एक बहुत बड़ी सिख होगी आपके लिए।

किसी भी कार्य को करने केलिए आपको कुछ सामग्री की आबश्यक होती है, परंतु आजके योब पीढ़ी यह सोचता है कि हर कार्य वो मुफ्त में ही पूरा करे और उससे मुनाफा भी अच्छा करे।

ऐसा केवल हमारे भारत मे ही होता है क्योंकि हमारे परिवार वाले इस बात को कभी स्वीकार नही करते है कि ऑनलाइन से भी धन लाभ होता है, वो केवल सरकारी नोकरी को ही अधिक सपोर्ट करते है।

Affiliate marketing in Hindi
Affiliate marketing in Hindi

लड़की की बिया रचने केलिए भी सरकारी नोकरी वाले बर को खोजते है, यह एक विकृत मानशिक सोच है जो हमारे भारत के योवा पीढ़ी को आज भी भिकारी बना दिया है और यह आने और कुछ समय तक चलेगा।

हम कवक ऐसा कह सकते है कि हमारा भारत अभी उन्नत होना शुरू हुआ है और इसमें स्थित मनुष्य भी कुछ हद तक उन्नई कि ओर बढ़ रहे है, जो यह जानते है कि मेहनत से सब कुछ प्राप्त हो सकता है वो निबेश करने से पीछे नही हटते है।

परन्तु वो लोग जो अज्ञानी है जो अभी अभी बस किसीका कमाई को देख कर यह सोच रहे है कि वो भी यही कार्य करेंगे और अच्छा पैसा कमाएंगे, उनके लिए हम केवल प्रार्थना ही कर सकते है।

ऐसे मनुष्य अपने समय तो नष्ट करता ही है साथ ही दूसरों को गलत जानकारी भी देता है।

किन्तु यदि आप चाहते है कि एफिलिएट मार्केटिंग से ही पैसा कमाएं तो इसके लिए आपको एक Website की अबश्यक्ता होगी, और यह वेबसाइट मुफ्त में नही होनी चाहिए।

आपको सही तरीके से निबेश करना होगा, जो सामग्री की अबस्यकता है उनको आपको खरीदना ही होगा।

एक सही वेबसाइट बनाने केलिए एक Domain और एक Hosting की अबश्यक्ता होती है, और अन्य सामग्री जैसे Theme, Plugin यह सब आप मुफ्त में भी प्राप्त कर सकते है।

किन्तु वेबसाइट बनाना इतना सरल नही है, एक अच्छा वेबसाइट बनानें केलिए आपको यह सीखना होगा जो आप निशुल्क भी सिख सकते है, किन्तु समय न होने के कारण आपको यह किसीसे बनाना पैड सकता है जिसके लिए आपको और भी निवेश करना होगा।

अतः हम आपको यह कभी नही कहेंगे कि आप किसीको भुगतान कर वेबसाइट बनाएं क्योंकि यह ब्यर्थ है, निजी तरीके से वेबसाइट को बनाने में अधिक लाभ है, हो सकता है यह सीखने में समय नष्ट होगा, हो संत है कि आप पहले असफल होंगे किन्तु बार बार प्रयाश से आप उन्नति की ओर बढ़ेंगे।

तो एक अच्छा वेबसाइट बनाने केलिए एक अच्छा Domain, एक अच्छा Hosting, और एक अच्छा मंच जहां से आप सिख सकें इनकी आबश्यक है।

एक अच्छा होस्टिंग ही आपके वेबसाइट को औरों से बेहतर बनाता है, और इससे आपका मंच सुरक्षित भी रहेगा, ऐसे होस्टिंग को नजरअंदाज करें जो सस्ते दाम में आपको होस्टिंग प्रदान करते है।

होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद आप एक वेबसाइट बना सकते है और उन सामग्रियों के बारे में जानकारी साझा कर सकते है जिनकी बिक्री आप करना चाहते है, और एक सलाह हमारा रहेगा की आप सचाई ही लिखें न की सामग्री की बिक्री केलिए झूट बातें लोगों के साथ साझा करें, यदि आप ऐसा करते है तो यह आपकी पतन होगी लोग एक बार ही आपका सामग्री को खरीदेंगे और खाराप सामग्री के कारण आपके ऊपर लोग बिस्वाश नही करेंगे।

किन्तु समाश्या यह है की सही सामग्री खोजना और उसके बारे में लोगों को बताना बहुत कठिन है, हर सामग्री में आज के समय में प्रतियोगिता बहुत अधिक है और इसीलिए आजके समय में एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता हाशिल करना बहुत कठिन हो जाता है, तो क्झालिए आज हम आपको बताते है की केसे आप एक सही सामग्री की खोज कर सकते है।

सही सामग्री की खोज करना:

एक सही सामग्री की खोज करने केलिए बहुत समय ब्यातित भी करना होगा, यदि मेरी बात करें तो मैं अपना ९० प्रतिसत समय केवल सही सामग्री यानि की रिसर्च करने में ब्यातित कर देता हूँ, और शायद येही कारण है की मैं आजके समय में भी सफल हूँ, कभी भी अपने कर्म को निंदा नही करना चाहिए काम सदेव उच्च स्थान में रहेना चाहिए और इसके लिए जो भी जरुरी है उसे करना ही चाहिए।

तो एक सही सामग्री की खोज करने केलिए आपको एक रिसर्च टूल की अबस्य्कता है, और यह आप भुगतान करके ही ले सकते है, जितने भी मुफ्त में मिलेंगे या मिलते है वो सभी केवल निजी फायदे केलिए ही बना गया होता है, और उनका उपयोग से आपको सफलता तो दूर की बात है सफलता का पहेला सीडी भी नही पकड़ पाएंगे।

तो चलिए अब संखेप में बताते है की केसे आप एक सही सामग्री की खोज कर सकते है.

  1. एक सही रिसर्च टूल खरीदें, (Ahrefs) इत्यादि सही रहेगा।
  2. अब आपको कुछ ऐसे website खोजना होगा जो पहले से इस काम को कर रहे है, उन वेबसाइट को अनुसरण करते हुए उनके सबसे लोकप्रिय सामग्री को चुनना होगा।
  3. यह आपको रिसर्च टूल ही बता देगा कि कोनसा सबसे अधिक लोकप्रिय कीवर्ड है।
  4. अब आपको यह निश्चित करना होगा कि आपको उस सामग्री की बिक्री करना है या नही।
  5. यदि आपको उस सामग्री के बारे में जानकारी नही है तो उसे छोड़ दें। अन्यथा इससे समश्या हो सकता है।
  6. और यदि आपको उस सामग्री के बारे में जानकारी है तो उसके बारे में अपने वेबसाइट में जानकारी दें, इससे आपका वेबसाइट बजी सर्च में दिखेगा और उससे आपकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी।
  7. परंतु इसमे समय और मेहनत दोनों लगने वाला है। तो धैर्य भी बने रखना होगा।

बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

और अब बारी आता है कि बिना वेबसाइट बनाए कैसे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, यदि आपके मन मे भी यह प्रश्न है तो इसके बारे में भी आपको बिस्तार से बताना हमारा धर्म है।

इसके उत्तर के तौर पर हम इतना ही कहेंगे कि यह बिल्कुल बेकार और छोटी सोच है जो कुछ हद तक ही सीमित है। यदि आप किसी कार्य को बड़ा मानते है तो इसके लिए बड़ा सोचना भी चाहिए और बड़ा करना भी चाहिए।

केवल सोच बड़ा और कार्य छोटा होने से यह अपने आप ही नष्ट हो जाता है, इसलिए यदि आप ऐसा सोचते है कि आप बिना वेबसाइट बनाए एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता पा सकते है तो यह गलत है।

और ऐसे Video या कोई Course बेचने वाले भी कुछ खास प्रदर्शन नही करते है, यह केवल एक डर का माया जाल है जिसमे साधारण लोग फस जाते है और ऐसे Course को खरीदते है जिसका कोई मूल्य नही होता।

यदि आप सही में एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको केवल Hosting, domain, और एक अच्छा रीसर्च टूल के ऊपर निवेश करना चाहिए।

बाकी के कार्य आप खुद कर सकते है या धीरे धीरे सिख सकते है, यदि आपको कुछ भी नही आता है तो यह आप किसीको भुगतान करके करवा सकते है।

स्वयँ सीखने से अनुभभ बढ़ता है मालिकाना हक बढ़ता है किसी दूसरे पर निर्भर नही रहना पड़ता, इसलिए निजी काम स्वयँ किआ करें।

किन्तु कुछ ऐसे तरीके है जिनसे आप बिना वेबसाइट बनाये भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और वो है सोशल मीडिया मंच।

जैसे फेसबुक या यूट्यूब इनमे इतना अधिक लोग होते है जहां पर आप अपना सामग्री को आसानी से बिक्री कर सकते है।

परंतु यहां पर भी आपको उतना ही मेहनत लगेगा जितना एक वेबसाइट में लगता है, और सोशल मीडिया पर आपका खाता कभी भी हटा दिया जा सकता है इसका डर तो सदैव बना रहेगा।

अतः आपको वेबसाइट बनाने में अधिक लाभ है क्योंकि इससे आपका काम सदैव सुरक्षित और निजी पहरेदारी में रहेगा।

यह भी पढ़ें

आज आपने क्या सीखा:

आजके इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि affiliate marketing क्या है और इसे कैसे किआ जाता है, यदि आप भी affiliate marketing करना चाहते है तो कैसे कर सकते है, और आपने सिख की जीवन मे इसका क्या प्रभाभ पड़ता है और क्यों लोग ऑनलाइन कमाई में असफल हो जाते है।

यदि आपको लगता है कि हमने कोई गलत जानकारी प्रदान किया है तो आप सोबोत के साथ हमसे संपर्क कर सकते है परंतु, ध्यान रहे सबूत आपकी निजी होनी चाहिए किसी भी दूसरे ब्यक्ति का वीडियो या वेबसाइट नही चलेगा, यदि आप सही सबूत प्रदान कर पाते है तो हम इस लेख में सुधार करेंगे, अतः यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा जरूर करें, धन्यबाद।

Previous articleबल्ब का आविष्कार किसने किया (Bulb ka avishkar kisne kiya) 2022
Next articleEncryption meaning in Hindi – एन्क्रिप्शन क्या है जानिए हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here