Bank mein khata kaise kholte hain || पूरी जानकारी मुफ्त में 2022

नमस्कार और स्वागत है एक और शानदार लेख में आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि किसी भी Bank mein khata kaise kholte hain। (इससे पहले हमने बात किआ था की पत्र लेखन केसे करते है अगर आपने उसे नही पढ़ा है तो इहाँ से पढ़ सकते है) आजके समय मे सब कुछ ऑनलाइन के माध्यम से हो रहा है और यह भी ऑनलाइन से ही किआ जा सकता है।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना खाता किसी भी बैंक में खोल सकते है और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा, तो बने रहिये इस बिषय में।

नमस्कार बंधुगण मेरा नाम है विष्वनाथ डिंडा और में एक पेशेवर Blogger हूँ। मेने यह website केवल लोगों की भलाई केलिए ही बनाया है जहाँ आपको अलग अलग जानकारी मिलती है अगर आप हमारे पुराने पाठक है तो आपको यह पता होगा और हमें उम्मीद येही रहेगा की यह लेख भी आपको उतना ही आनंद देगा जितना आनंद आपको हमारे पुराने लेख को पढ़ कर आया था, तो मित्रों चलिए इस लेख को बिना समय ब्यातित किए शुरू करते है.

Bank में खाता खोलने से पहेले कुछ जानकारी!

सबसे पहेले आपको यह निश्चित करना होगा की आप कोनसा बैंक में अपना खाता खोलना चाहते है, क्योंकि अलग अलग बैंक में अलग अलग तरीके होते है और हर बैंक का खाता खोलने का तरीका और समय भी अलग होता है, इस लिए आपको यह निश्चित करना है की कोनसा बैंक आपके लिए सही है, Bank mein khata kaise kholte hain

एक और बात के तरफ आपको खाश ध्यान भी देना है की आप जिश Bank mein khata kholna चाहते है क्या वो बैंक आपको आजके समय के सभी सुबिधाएं दे रही है या नही, सुबिधा का मतलब Net banking, Online Mobile banking, UPI पैसा ट्रान्सफर सुबिधा, यह सभी सुबिधाए एक अछे बैंक के पास ही होता है, साथ ही आपको यह भी ध्यान देना है की आपको उस बैंक में जमा राशी का कितना ब्याज प्रदान करती है, अगर आपका बैंक एक अच्छा मूल्य प्रदान नही कर रही है तो उस बैंक में खाता खोलना ब्यर्थ है.

यह सभी जन्करिओं के बाद ही किसी बैंक में खाता खोलने जाये, कुछ बैंक ऐसे भी है जिनके Policy के अनुसार आपको अपने खाते में एक निर्धारित राशी रखनी होगी नही तो आपके ऊपर चालान लगेगा, कुछ बैंकों में इसे चालू ऐसे बैंक को आप नज़रअंदाज़ करें.

Bank mein khata kaise kholte hain 2
Bank mein khata kaise kholte hain

अब मान लीजिए की आपने अपना बैंक चुन लिया है और अब आपको खाता खोलना है, तो इसके लिए आपको क्या करना होगा, अगर आपको नही पता है तो हम आपको इसके बारे में निचे समझाए हुए है, कृपया निचे पढ़ें.

किसी भी बैंक में खाता खोलने केलिए 2 तरीके होते है एक है Online माध्यम और दूसरा है Offline माध्यम, और यह दोनों ही तरीका सही है इसमें कोई बदलाव नही है, जो की आज का पीढ़ी हर काम को Online के माध्यम से ही करना चाहता है इसलिए हम आपको पहेले Online Bank mein khata kaise kholte hain इसके बारे में बताने जा रहें है.

Online Bank mein khata kaise kholte hain?

इसके लिए आपको बैंक के ऑफिसियल website में जाना होगा जेसे Kotak mahindra bank आप किसी भी बैंक का उदहारण ले सकते है भारत में बहुत सारे बैंक उपलब्ध है जेसे ICICI इत्यादि, आपको इनके website में जाना होगा।

  • आपके चुने हुए बैंक के Official वेबसाइट पर जाए।
  • इसके बाद आपको अपना खाते का प्रकार चुनना होगा अगर आप भारत में रहेते है तो आपको इसकेलिए Saving खाता या Current खाता दोनों में से कोई एक को चुनना है, जादा अच्छा Saving खाते में है, परन्तु कुछ बैंक अपने अलग अलग प्रचार भी निकलते रहेते है जेसे Kotak mahindra बैंक का 811 Saving account, अगर आपका बैंक में भी इस तरह का कोई सुबिधा है तो आप उसे भी चुन सकते है.
  • अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना नाम अपना पता आपका E-mail ID आपका मोबाइल नंबर यह सभी जानकारियों को भरना है।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल चुका है जहां पर आपको यह बताया जा रहा है कि आपने सफलता पूर्वक Bank में khata kholne ke liye आवेदन कर लिया है, और अब आपको प्रतिक्ष्या करना है।

Note: आपको इसके बाद प्रतिक्ष्या करनी है कुछ समय बाद बैंक का कर्मचारी आपके घर मे आएगा और आपको आपका प्रमाण पत्र जैसे Adhar card, PAN card, Voter ID, आपका Mobile number इत्यादि के बारे में पूछेगा।

अगर आपने सब कुछ सही सही प्रदान किया तो आपका Bank account खुल जायेगा। Bank mein khata kaise kholte hain

Note: कुछ बैंक ऑनलाइन में ही आपको आपका खाता नंबर और CRN इत्यादि प्रदान कर देती है, अगर आपका बैंक भी ऐसा है तो आप निश्चिन्त रहें जब तक आपके घर मे बैंक का कर्मचारी नही आएगा तब तक आपका खाता सक्रिय नही जोन वाला है।

Offline Bank mein khata kaise kholte hain?

यह बड़ा ही सरल है लेकिन थोड़ा सा अलग है जिसमे आपको कास्ट उठाना पड़ेगा, और आज के समय मे भी कुछ लोग है जिनको टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी नही है उनके लिए ही Offline खाता खोलना सही है।

  • इसके लिए आपको बैंक में जाना होगा, जो भी आपका नजदीकी बैंक ब्रान्च है उसमें आप जा सकते है।
  • इसके बाद आपको बैंक में मजोद खाता खोलने वाले फॉर्म को भरना होगा, और यहां ओर भी वही चीजों को ही भरना है जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, E-mail ID इत्यादि, साथ मे एक छबि भी आपको देनी होगी।
  • इसके पश्च्यात आपको बैंक कर्मचारी कुछ पैसा भुगतान करने केलिए बोलेंगे जो आपके खाते में दर्ज हो जाएगी और कुछ समय 24घंटे बाद आपका खाता सक्रिय हो जाएगा।

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने आपके साथ Bank mein khata kaise kholte hain इसके बारे में जानकारी साझा किआ है, अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें, और अगर आपको लगता है की हमने कुछ जानकारी के बारे में लिखना भूल गये है तो आप हमें संपर्क कर सकते है और हमें बताएं की हमने क्या भुला है, धन्यबाद.

Leave a Comment