Best Fruits name in 2022 || हिंदी में जाने फलों के नाम

Rate this post

मित्रों यदि हम बात करें पढाई की तो यह कभी भी पूरा नही हो सकता, कुछ जानकारी ऐसे होते है जो अधूरे रहे जाते है और उन्हें जानने का हक़ एक साधारण ब्यक्ति को सदेव है, इसलिए हम आपके लिए यह लेख लिख रहे है जिसमे हम आपको Fruits name के बारे में बताने वाले है, जिनके बारे में सायेद आपको न पता हो.

अतः नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विस्वनाथ धिन्दा है औए मैं एक पेशेवर ब्लॉगर हूँ, मेने कई वर्षों पहेले इस कार्य को शुरू किआ था और मेने कई वेबसाइट भी बनायीं जहाँ पर लोगों तक जानकारी पहूंचना मेरा एक मात्र उदेश्य रहा है, और इसी कार्य को जीवित रखने केलिए हम आपके लिए यह Website को बनाया है और हम आशा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आयेगा, तो मित्रों बिना समय ब्यातित किए चलिए शुरू करते है.

Note: इस लेख में हमने केवल फलों के नाम और उनके बारे में कुछ जानकारी साझा किया है, यदि आपको इनके फयदे या नुकसान के बारे में जानना है तो यह लेख आपके लिए नही है।

Best Fruits name.

केला/Banana

यह एक साधारण भारतीय फल है जिसे सदियों से उपयोग किया जाता रहा है, यदि आपने हमारे धर्म ग्रन्थ के तरफ ध्यान दें तो यह फल आपको साफ दिखेगा।

इसे भारतीय लोग अपने किसी पूजा या कोई खास कार्य मे भी उपयोग करते है और इसे खाया भी जाता है, आज के समय में केला का उपयोग भारी मात्रा में किआ जाता है, केला एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट फल है किसे पूरे विस्व में खाया जाता है।

Apple, सेव

यह भी एक स्वादिष्ट फल है जिसका उपयोग बहुत किआ जाता रहा है, और इसे लोग जूस बनाकर पीना अधिक पसंद करते है, वेसे तो यह फल काफी स्वादिष्ट होता है किंतु इसे खरीदने थोड़ा महँगा हो जाता है इसलिए कुछ लोग इसको केवल खास मकों पर ही इस्तेमाल करते है।

सेब एक खाद्य फल है जिसकी खेती दुनिया भर में मालुस प्रजाति से की जाती है। इस फल में महत्वपूर्ण खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका रंग लाल, गुलाबी, हरा और मीठा स्वाद होता है।

Best Fruits name
Best Fruits name

आम/mango

आम विटामिन (A, C और D) से भरपूर एक खाद्य फल है, और इसका स्वाद या तो पका होने पर मीठा होता है और पकने से पहले खट्टा होता है। इस फल को सभी फलों का राजा भी कहा जाता है, जिसे वैज्ञानिक रूप से मैंगिफेरा इंडिका कहा जाता है, जिसकी खेती ज्यादातर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में की जाती है।

संतरा/Orange

संतरा Rutaceae परिवार के खट्टे फल हैं। इसे मीठा संतरा स्वाद मीठा, खट्टा और कड़वा भी कहा जाता है। यह फल हरे रंग, नारंगी रंगों में पाए जाने वाले अलैंगिक रूप से प्रजनन करता है।

अंगूर/grapes

अंगूर एक बेरी-प्रकार का फल है जिसका उपयोग वाइन बनाने के लिए किया जाता है और इसे Vitis परिवार के फूल वाले पौधे पर उगाया जाता है। यह हरे रंग का और गैर-जलवायु प्रकार का फल है। इसके बीजों का उपयोग किशमिश, सिरका और अंगूर के बीज का तेल निकालने के लिए किया जाता है।

अनानास/pineapple

अनानास एक उष्णकटिबंधीय पौधा है जो ब्रोमेलियासी परिवार से खाद्य फल पैदा करता है। यह फल दुनिया का तीसरा सबसे प्रसिद्ध फल है। इसे दास व्यावसायिक फल भी कहा जाता है। Fruits name

अनार/Pomegranate

अनार एक बीज-असर वाला फल है जो लिथ्रैकिया परिवार से फूल वाले पौधे में उगता है, और इसका वैज्ञानिक नाम क्रमशः पुनिका ग्रेनाटम है। यह परिवार Lythraceae और उपपरिवार आतंक विचारों से फल देने वाली पर्णपाती झाड़ी है। इस फल का वैज्ञानिक नाम पुनिका ग्रेनाटम है। यह फल एक औषधीय फल है जो आम कैंसर की देखभाल में मदद करता है।

एवोकाडो/avocado

एवोकैडो एक फल है जो लौरासी परिवार के फूलों के पौधों पर उगता है। इस फल के अंदर एक बड़ा बीज होता है और यह हरा, लाल, नारंगी रंग का होता है। इसमें केले की तुलना में अधिक पोटेशियम खनिज होते हैं।

नारियल/Coconut

नारियल पानी से भरा एक रसदार फल है जिसे नारियल पानी कहा जाता है, और इसका बाहरी खोल खुरदरा होता है, और भीतरी खोल मांसल, मुलायम सफेद भाग होता है। यह जीनस कोकोस की एक प्रजाति है। भारत और कुछ अन्य देशों में, नारियल एक फल है जिसका उपयोग भक्ति में किया जाता है और एक ताजा फल माना जाता है।

पपीता/Papaya

पपीता कैरिकेसी परिवार से है। इसका वैज्ञानिक नाम कैरिका पपीता है, जिसमें हरे, नारंगी, पीले आदि रंग होते हैं और इसका उपयोग कच्ची अवस्था में सब्जियां बनाने के लिए भी किया जाता है।

तरबूज/Watermelon

तरबूज एक पानी वाला फल है जो बेल की तरह झाड़ीदार फूल वाले पौधे में उगता है जो कुकुरबिटेसी परिवार से आता है और इसमें पानी होता है। बाहरी खोल का रंग हरा और मोटा होता है, और भीतरी मांसल भाग लाल होता है।

ड्रैगन फल/Dragon fruit

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जिसमें चीनी की मात्रा कम, कैलोरी में कम और फाइबर की मात्रा होती है। यह फल स्वास्थ्य लाभ को पूरा करता है और अविश्वसनीय भी लगता है, और स्वाद भी अच्छा होता है। Fruits name

स्ट्रॉबेरी/Strawberry

स्ट्रॉबेरी एक प्रकार का बेरी फल है, जो दुनिया भर में पैदा होने वाले जीनस फ्रैगरिया की एक संकर प्रजाति है। चमकीले लाल रंग, इसकी रसदार बनावट, मिठास और सुगंध की विशेषताओं के कारण यह एक बहुत ही सराहनीय फल है। इसका उपयोग विभिन्न चीजें जैसे आइसक्रीम, चॉकलेट, कैंडी आदि बनाने में किया जाता है।

ब्लूबेरी/Blueberry

ब्लूबेरी का उत्पादन फूलों के पौधों से होता है जो नीले या बैंगनी जामुन की तरह दिखते हैं। यह जीनस वैक्सीनियम के साथ साइनोकोकस खंड से संबंधित है। इसे अर्ध-जंगली या जंगली झाड़ियों के सामने उठाया जा सकता है। ब्लूबेरी की खेती ज्यादातर उत्तर-अमेरिका महाद्वीपों में की जा सकती है।

ब्लैकबेरी/Blackberry

ब्लैकबेरी कई प्रजातियों द्वारा उत्पादित रोसेसी परिवार में, रुबस जीनस के खाद्य फल हैं। रूबस की सभी उपजातियां फ्रुटिकोसस समुच्चय हैं। ये छोटे जामुन काले रंग के होते हैं और स्वाद में बहुत मीठे होते हैं। Fruits name

आंवला/Gooseberry

आंवला एक ऐसा फल है जिसका राइब की प्रजातियों के लिए एक सामान्य नाम है। ये हरे, लाल, बैंगनी, पीले, सफेद या काले रंग के खाने योग्य फल हैं। Fruits name

चेरी/cherry

चेरी जीनस प्रूनस का एक फल है, एक मांसल ड्रूप है। मीठी चेरी को वैज्ञानिक रूप से प्रूनस एवियम नाम दिया गया है, और खट्टे चेरी को प्रूनस सेरासस नाम दिया गया है। यह लाल, हरा, नारंगी रंग का होता है और फूलों के पौधों में पैदा होता है। इसे चेरी ब्लॉसम और सजावटी चेरी भी कहा जाता है।

खुबानी/Apricot

खुबानी परिवार रोसेसी का एक पत्थर का फल है जिसका वैज्ञानिक नाम प्रूनस आर्मेनियाका है। यह फल क्रमशः आड़ू, आलूबुखारा, चेरी और बादाम से निकटता से संबंधित है। इसे ताजा या संरक्षित करके खाया जा सकता है। Fruits name

कटहल/Jackfruit

कटहल एक कटहल के पेड़ पर उगता है। अंजीर, शहतूत और ब्रेडफ्रूट परिवार में पेड़ की एक प्रजाति। इसमें स्पाइक जैसा बाहरी आवरण होता है और यह हरे, भूरे, पीले रंगों में मौजूद होता है। ज्यादातर दक्षिणी भारतीय क्षेत्र और मलेशिया के वर्षावन में पाए जाते हैं।

कीवी फल/Kiwi fruit

किवीफ्रूट को चीनी आंवले के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने छोटे नाम कीवी के लिए प्रसिद्ध है। यह जीनस एक्टिनिडिया से संबंधित है। इसका आकार अंडाकार जैसा होता है, और हल्के हरे और सुनहरे मांस वाले, छोटे काले खाद्य बीज के साथ एक अद्वितीय स्वाद होता है।

नींबू/Lemon

नींबू एक फल है, जिसे नींबू भी कहा जाता है, एक साइट्रस फल जिसमें साइट्रिक एसिड होता है। यह संतरे, अंगूर आदि के समान ही होता है। यह गोल, हरा होता है, इसमें अम्लीय रस पुटिकाएं होती हैं।

आडू/Peach

आड़ू एक पर्णपाती फल है, इसका वैज्ञानिक नाम Prunus Persica है, जो Rosaceae परिवार से है। यह फल मछली द्वारा भी खाया जाता है और पाइन में पकाया जाता है। आड़ू के अंदर पीले रंग का मांस होता है जो विटामिन ए से भरपूर होता है।

नाशपाती/Pear

पियरट्री परिवार रोसेसी से जीनस पाइरस की प्रजातियों से नाशपाती पैदा करता है। कुछ नाशपाती फल प्रजातियां खाद्य फल और रस के लिए जानी जाती हैं, जबकि अन्य को पेड़ कहा जाता है। Fruits name

इमली/Tamarind

इमली एक फलीदार पेड़ है जो इमली प्रजाति के जीनस से खाने योग्य फल देता है, जो मोनोटाइपिक है और इसमें एक ही प्रजाति शामिल है। इमली का फल एक कठोर, भूरे रंग का बाहरी आवरण होता है और अम्लीय गुणवत्ता के साथ मांसल, रसदार और गूदेदार होता है। यह मीठे और खट्टे स्वाद में सबसे अच्छा वर्णन करता है और इसमें टार्टरिक एसिड होता है।

शरीफा/Custard apple

कस्टर्ड ऐप्पल उस फल का एक सामान्य नाम है जो इस फल को धारण करता है, जिसे वैज्ञानिक रूप से एनोना रेटिकुलाटा नाम दिया गया है। यह फल आकार के अनुसार अलग-अलग हो सकता है, जैसे क्रमशः दिल के आकार का, गोलाकार, बाध्य या अनियमित। फल पूरी तरह से पकने पर लाल रंग के हाइलाइट्स के साथ भूरे या पीले रंग का दिखता है। इस फल का मांसल भाग होता है और इसका स्वाद मीठा और सुखद होता है।

अंजीर/Fig

अंजीर एक फल है, जिसे फिकस कैरिका भी कहा जाता है, जो शहतूत परिवार का एक एशियाई फूल वाला पौधा है। इसे आम अंजीर भी कहा जाता है। इसे एक सजावटी पौधा माना जाता है, साथ ही फल भी।

अंजीर एक मीठा फल है जिसमें कई बीज होते हैं और इसमें कोमल त्वचा होती है जिसे पका हुआ और सुखाकर भी खाया जा सकता है। इसे नेचर कैंडी भी कहा जाता है जिसमें बैंगनी, हरे, लाल, पीले आदि में मौजूद प्राकृतिक चीनी होती है।

अमरूद/Guava

अमरूद एक मांसल फल है जिसके अंदर बीज होते हैं, जिसमें विटामिन-सी से भरपूर और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और फाइबर होते हैं। इसे नियमित रूप से खाया जाने वाला लाभकारी फल माना जा सकता है जो रक्त शर्करा के स्तर और कुछ अन्य उद्देश्यों में मदद करता है। इसका वैज्ञानिक नाम Psidium guajava है।

खरबूजा/Muskmelon

कस्तूरी तरबूज की एक प्रजाति है जिसमें चिकनी चमड़ी वाली किस्में जैसे हनीड्यू, कसाबा आदि शामिल हैं। यह प्रजाति तरबूज और गोभी की श्रेणी से आती है। Fruits name

जैतून/Olives

जैतून एक फल है जिसका वानस्पतिक नाम ओलिया यूरोपिया है, जिसका अर्थ है यूरोपीय जैतून। यह Oleaceae परिवार के एक छोटे पौधे की प्रजाति है। Fruits name

जावा प्लम/Java plum

जावा प्लम, जिसे मालाबार प्लम के नाम से भी जाना जाता है, ब्लैक प्लम का वैज्ञानिक नाम सिज़ीगियम क्यूमिनी है। यह एक सदाबहार उष्णकटिबंधीय पौधा है जो फूलों की पौधों की प्रजातियों में से एक है जिसे Myrtaceae कहा जाता है। यह फल स्वाद में अच्छा, मीठा तो कभी खट्टा होता है।

निष्कर्ष:

मित्रों हमने इस लेख में कुछ खाश Fruits name के बारे जानकारी साझा किआ है जिनको आप रोजाना उपयोग करते है, किन्तु इसके अतिरिक्त भी कई ऐसे Fruits name है जिनके बारे में जानना आपको अति अबश्यक है, इसलिए जुड़े रहिये हमारे साथ और यह लेख यदि आपको पसंद आया है तो इसे अपने मित्र के साथ साझा अबश्य करें.

Previous articleTamilplay.Com – Tamil Movies Download 2022, Tamilpaly movies, Tamilpaly.in
Next articleTodaypk – Watch Latest HD Movies Online Free 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here