Blogging kya hai? Blogging कैसे करे? 2022

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Guide Class के एक और Hindi लेख में आप सब की जानकारी केलिए हम आपको बता देना चाहते है की अब Guide Class में सभी लेख हिंदी में उपलब्ध किए जायेंगे और इसी लिए हम आज आपको बताने जा रहे है की Blogging kya hai? यानि के ब्लॉग्गिंग का क्या अर्थ है और इसे क्यों करते है और इसे कैसे किआ जाता है, अज के इसी लेख में हम सभी जानकारी आपके सामने रखने वाले है जिससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी की Blogging kya hai, तो दोस्तों बिना समय ब्यातित किए चलिए शुरू करते है.

Blogging kya hai?

Blogging kya hai? Blogging कैसे करे
Blogging kya hai? Blogging कैसे करे

Blogging मतलब Internet पर Content को किसी भी Website के माध्यम से लोगों तक पहोंचना है, मतलब कोई भी ब्यक्ति एक मुफ्त Blog/Website बनाकर उसमे खुदके Article पोस्ट कर लोगों तक उस लेख को पहोचा सकता है और इसके बदले में वो ब्यक्ति कुछ मुनाफा भी कमा सकता है.

साधारण भाषा में समझें तो Blogging एक तरह का Weblog है जिससे Internet बनता है और हर वो Blogger जो अपने website में काम कर लोगों तक जानकारी पहोंचाता है वो internet की निर्माण करने में सहायता करता है.

Blogging की परिभासा कहे सकते है की यह एक तरह का Online कमाई का जरिया भी है जिससे एक ब्यक्ति को Work from home में सहायता करता है, लेकिन इश्क अर्थ यह नही है की आप किसी भी मंच में Article को लिख कर उसे लोगों तक पहोंचेंगे तो उसे Blogging का दर्जा दे दिया जायेगा, करने केलिए कुछ निर्धिस्ट मंच है जिनके उपयोग से आप सही तरीके से खुदके ब्लॉग बना सकते है.

अब अगर आपके मन में यह प्रश्न आया है की Blogging कैसे करें? तो हमने निचे इसके बारे में बिस्तार रूप से बताया हुआ है कृप्या ध्यान पूर्वक उन जानकारीओं को पढ़े. “Blogging kya hai”

Blogging कैसे करें?

Blogging kya hai यह तो आपने जाना और अब जानते है की “Blogging kya hai” कैसे करते है, Blogging करने केलिए आपको सबसे पहेले एक मंच चुनना होगा जिसके सहारे आप अपने Blog को स्थापित कर सकें और इसकेलिए Internet पर कई मंच उपलब्ध है, जेसे Blogger.com और WordPress इत्यादि, और यह दोनों मंच सर्बोतम है किसी भी Blog को बनाने केलिए.

Blogging kya hai? Blogging कैसे करे
Blogging kya hai? Blogging कैसे करे

अगर आपको मुफ्त में Blog की शुरुवात करना है तो आप यह Blogger और WordPress दोनों में कर सकते है, लेकिन मेरा सलाह यह है की आपको थोडा बहुत निबेश करना चाहिए, ताकि आपकी Blog सबसे उत्तम चीजें प्रदान कर सके. “Blogging kya hai”

एक अछा Blog बनाने केलिए हमारा सलाह है की आप WordPress का इस्तेमाल करें क्योंकि यह सबसे जादा चीजें प्रदान करता है और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, लेकिन इसकेलिए आपको एक Domain खरीदनी पड़ेगी और साथ ही आपको Hosting की जरुरत भी पड़ेगी.

हलाकि आप बिना Domain के भि एक Blog बना सकते है लेकिन वो इतना प्रभावशाली नही है इसलिए आपको सही मायिने में “Blogging kya hai” करने केलिए निबेश करना चाहिए, क्योंकि लोग यह कहेते है की जो दीखता है वोही बिकता है, और इसी बात को सिद्ध करते हुए हम आपको Domain और Hosting खरीदने का सलाह देते है.

एक अछा Hosting खरीदने केलिए अथवा इसके बारे में अधिक जानने केलिए आप हमारे इश लेख को भी पढ़ सकते है, अगर आपके पास पहेले से ही कोई मंच उपलब्ध है तो आप उसका उपयोग भी कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे आपकी सभी सामग्री अछा और टिकाव होना चाहिए.

Hosting और Domain खरीदने के बाद आपको एक सुन्दर Website अथवा Blog बनानी चाहिए और इसके लिए आप उन लोगों का सहायता ले सकते है जो इस काम में निपुण है, सहायता लेने में संकोच न करें क्योंकि हमारे भारत में गुरु का स्थान सर्बोतम है आप किसी को भी अपना गुरु बना सकते है

अगर आप हमसे यह सीखना चाहते है तो बिलकुल आप हमारे YouTube विडियो को भी देख सकते है हमें आपकी मदद करने में खुसी होगी “Blogging kya hai”

एक अछा और टिकाव Blog लोगों को अपने तरफ आकर्षित करता है और येही आपके लिए सुनेहरा अबसर हो सकता है की लोग आपके ब्लॉग को सबसे अधिक पढ़ें, जितना जादा लोग आपके Blog को पढने केलिए आएंगे आपको उतना जादा मुनाफा होगा.

Blogger क्या होता है?

Blogger कोई भी मनुष्य जो ब्लॉग को बनता है और उसके जरिये लोगों तक अपनी बात पहोंचाता है उसे Blogger कहा जाता है, हलाकि आजके समय में भी Bloggers की संख्या बहुत कम है क्यों की इसके बारे में अधिकतर लोगों को ज्ञान नही है, और लोग इसे एक समय की बर्बादी के रूप में पहेचानते है.

लेकिन आपके जानकारी केलिए बतादें की Blogging में बहुत पैसा है और Bloggers की जीवन इतना आसान नही होता, एक Blog से पैसा कमाने केलिए एक मनुष्य को बहुत महेनत करने होते है साथ ही धेर्य भी बनाय रखना पड़ता है

सालों साल तक एक ही जगह और एक ही तरीके का काम करके एक इंसान खुदसे ही घुसा हो जाता है, अगर आप एक सफलता Blogger बनना चाहते है तो यह आपके लिए इतना आसान नही होने वाला है “Blogging kya hai”

सम्पूर्ण निष्ठा और बिस्वास से ही Blogging का कार्य सप्मन हो पाता है जिसे सफलता पूर्वक पूरा करना हर किसी के बस में नही है “Blogging kya hai”

Blogging के प्रकार?

बास्तव मने Blogging 2 प्रकार के होता है एक है जो लोग सिर्फ अपने सुक केलिए करते है और दूसरा वो जिसको सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने या खुदकी Productivity को बढ़ावा देने केलिए किआ जाता है, अगर आपको यह समझ में नही आया है तो हम आपको बिस्तर से समझाने की कोशिश करते है.

Personal Blogging:

यह वो लोग करते है जिनको लिखने का सुक है और जो अपने दोस्तों केलिए या अपने किसी निजी कार्य को संपन करने केलिए किसी भी Website को बनता है, यह हो सकता है किसी को सिर्फ बधाई देने केलिए Online के माध्यम से उसको सुभकामना भेजना है.

जेसे की मान लीजिए की आपके दोस्त का आज जनम दिन है और आप उस तक पहोंच नही सकते है और इसीलिए आपने एक Blog बनाया है जहाँ पर आपने खुदके मन की बातें लिख कर उसको वो ब्लॉग link दे रहे है और आपका दोस्त उस link को खुलते ही आपके मन की भाब को पहेचन सकता है, इसी तरह के ब्लॉग को निजी ब्लॉग यानि का Personal Blogging कहा जाता है “Blogging kya hai”.

Professional Blogging

यह वो लोग करते है जिनको Blogging में महारत हाशिल है और वो यह जानते है की Blogging भी सफलता का एक आसान मार्ग है जिसके रस्ते चल कर वो खुदके दरिद्रता को पीछे चुद सकते है और येही कारण है की एक Professional Blogger कभी भी एक Website तक सिमित नही रहेता है, वो हमेशा अलग अलग तरह का Blog बनता रहेता है कुछ Blog अबश्य कामियाब भी होते है और कुछ उनमे से बेकार भी साबित होते है, लेकिन यह काम कभी भी बंद नही होता.

जितना दिन एक Professional Blogger जीवित रहेता है वो Blog बनाना बंद नही करता है, क्योंकि मनुष्य का यह स्वभाब है की जिस भी चीज में उसे रूचि मिले उस काम को वो कभी भी नही छोड़ता है, इसलिए कहेता हूँ की कभी भी आपको अपने काम यानि कर्म को नही छोड़ना चाहिए.

धन को अर्जित करना हर किसी की बस में नही है इसकेलिए अनेक तपस्या करनी पड़ती है.

Professional Blogger कैसे बने?

Professional Blogger बन्ने केलिए और एक Blog से उपयोक्त पैसा कमाने केलिए आपको कुछ कठिन कार्य करने पड़ेंगे जो हर किसी के बस की बात नही है, अगर आप यह दृढ निश्चय कर लिए है की आपको Blogging से ही पैसा कमाना है और एक Professional Blogger बनना है तो निचे दी गये उपदेशों को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

Blogging kya hai? Blogging कैसे करे
Blogging kya hai? Blogging कैसे करे

निबेश करें!

अगर आप सही मायने में Blogging करना चाहते है और उसीको ही अपना जीविका के रूप में ग्रहण करना चाहते है तो यह आपके लिए एक चुनुती है की आपको पहेले निबेश करना ही होगा, अगर आप त्येह सोच कर Blogging की शुरुवात करने जा रहे है की पहेले आप मुफ़्ती चीजों से शुरुवात करेंगे और फिर उससे थोडा मुनाफा कमा कर निबेश करेंगे तो यह आपकी सबसे बड़ी बेवकूफी है.

बुद्धिमान लोग कभी भी निबेश करने या महेनत करने से पीछे नही रहेते सही जगह पर निबेश करना आने वाले सुखद दिनों की संकेत भी है, अगर आप Blogging में निबेश करते है और महेनत लगन से अपने Blog को बड़ा करते है तो आप आने वाले दिनों में निश्चित रूप से Professional Blogger बन सकते है.

धेर्य बनाये रखें!

धेर्य बनाए रखना और सही समय का इंतजार करना एक शांति प्रिय ब्यक्ति की निसानी है, अगर आपमें धेर्य नही है तो आप किसी भी कार्य को पूरा नही कर सकेंगे, अगर आपमें धेर्य नही है तो आप किसी भी कर्म को करने केलिए आलसीपन महेसुस होने लगता है.

और येही आलसीपन ही गलत रस्ते पर चलने केलिए मनुष्य को बिबस कर देता है, और सायेद येही कारण है की आज YouTube में हजारों ऐसे Shortcut वाले विडियो में लाखों की संख्या में Views है, और लोग उससे बेवक़ूफ़ बनते रहेते है, इसे अछा तो यह है की आप कोई और काम करें Professional Blogger बन्ने का सपना छोड़ दें.

Copy न करें!

जेसा की हमने आपको बताया है की छोटे रस्ते हमेशा मनुष्य की बुद्धि भ्रस्त कर देता है और ऐसे गलत काम करने पर बिबश कर देता है जिससे मनुष्य का सर्ब्नाश होना ते हो जाता है, और जहाँ पर बात हो रही है Blogging की तो यह एक प्रकार का Online कारोबार है जिससे कोई भी ब्यक्ति जुड़कर असीम धन की प्राप्ति कर सकता है.

लेकिन आजके मनुष्य जल्द्वाजी में बिस्वाश रखता है और सायेद येही कारण है की वो किसी और का काम को चुराकर उससे भी आगे बढ़ जाना चाहता है, हलाकि यह कुछ जगह पर संभब हो जाता है लेकिन फिर जब इस बात का पता चलता है तो उसका काम एक ही झटके में ख़तम हो जाता है.

इशलिए कहेता हूँ की कभी भी किसी का महेनत को चुरी न करें खुदका काम खुदका एक अलग पहेचन बनाने की कोशिश करें, और जेसा की मेने पहेले भी इस लेख में बताया हुआ है की सफलता हाशिल करना इतना आसान नही है इसके लिए अनेक तपस्या की अबस्य्कता है.

आलसीपन नही करना है!

आलसीपन ब्यक्ति को कोई भी कार्य करने से रोकता है और Blogging हो या एनी कोई भी कार्य आलसीपन के वेजेह से पूरा नही हो पता है और जो काम को आपने बड़े उम्मीद से शुरू किआ था वो धीरे धीरे करके ख़त्म होने लगता है, तो दोस्तों आपको आलसीपन नही अपनाना चाहिए, अपने Blog में हमेशा Update रहें.

हमेशा सीखते रहें!

आजके लोगों के मन में दुसरे के प्रति प्रेम भाव देखने को नही मिलता है, जिसको आप अपना छात्र मानते है और उसको सब कुछ बड़े प्रेम से सिखा रहे है वोही छात्र आपको किसी भी समय गंदे गलि भी दे सकता है और यह मेरे साथ भी हो चूका है.

मेने कई लोगों को Blogging kya hai इसके बारे में पूर्ण रूप से सिखाया है, लेकिन कुछ समय बाद जब वो छात्र अपने काम में सफल नही हो पाए तब वो मुझ गली देना शुरू कर दी, अब ऐसा इसलिए होता है क्यों की आजके समय में मनुष्य को सब कुछ बहुत जल्दी पाने की इचा है, और वो किसी भी चीज केलिए महेनत करना अथवा उसके प्रति प्रेम भाव नही रकना चाहता.

Blogging को लोग सिर्क एक पिसे कमाने वाला जरिया ही समझते है वो यह नही समझते की कोई भी काम केलिए महेनत तो अति अबस्यक है, और यदि वो छोटे मोटे तरीके से या किसी गलत रास्ता पर चलते हुए भी सफल नही हो पते है तो उस काम को छोड़ देते है और दूसरा नया तरीका अपनाने लगते है.

लेकिन जो ब्यक्ति अपने हर को स्वीकार करके उससे कुछ सिखने की कोशिश करता है और हमेसा सिखने केलिए तत्पर रहेता है वोही ब्यक्ति ही अपने काम में सफलता हाशिल कर पाता है. तो सदेव सीखते रहिये येही आपके लिए एक मारा ही सहेज और आसान तरीका है Professional Blogger केलिए.

Conclusion:

इश लेख में हमने कुछ बिस्यो को नजर में रखते हुए यह बताने की कोशिश किआ है की Blogging kya hai और इसे कैसे किआ जाना चाहिए, और हमें यह उम्मीद है की इससे आपको कुछ neya सिखने को मिला होगा अगर आप हमसे सहेमत है और आपको यह लेख पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं “Blogging kya hai”

Leave a Comment