Computer Kaise chalate hain | कंप्यूटर की कार्य प्रणाली क्या है – 2022

Rate this post

Computer kaise chalate hain? शायद यह प्रश्न आपके मन मे भी कभी न कभी आया होगा कि आखिर कंप्यूटर को चलाने का सही तरीका क्या है, और अगर आप एक छात्र है और अभी अभी कंप्यूटर के बारे में केवल सुना हुआ है तो यह आपके मन मे और भी जिज्ञासा भर देता होगा कि आखिर यह कंप्यूटर क्या है? उससे पहेले अगर आपने हमारे पुराने लेख को नही पढ़ा है तो यह कुछ शब्द है जिनके बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते है। 9xmovies, Website कैसे बनाये, How to record screen in windows 10

अगर यह सभी प्रश्न आपके मन मे है और आप इसका सठीक उत्तर जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा और हैम जो जानकारी आपके साथ साझा कर रहे है उसे अपने जीवन मे अनुशरण भी करना होगा।

हमारा उद्देश्य किसी भी ब्यक्ति के मन को ठेश पहुचाना नही है और न ही हमे यह कदापि स्वीकार है कि हमारे द्वारा दी गेई जानकारी के पश्च्यात भी लोग अज्ञानी रहे जाएं, इसलिए आपसे एक निवेदन है कि जो भी सामग्री हमारे वेबसाइट में आप उपयोग कर रहे है उसे सही तरीके से करें सीखने का प्रयाश करते रहें।

नमश्कार मित्रों मेरा नाम है विष्वनाथ डिंडा और मैं एक पेशेवर ब्लॉगर हूँ मेने यह वेबसाइट बनाई क्योंकि में चाहता हूँ कि लोगों के पास सही जानकारी मुफ्त में पहूंचे और लोग ज्ञान से अवगत हो सके, अगर आपके मन मे भी जिज्ञासा बढ़ चुका है यह जानने केलिए की Computer कैसे चलाते हैं तो आगे बढ़े और नीचे जानकारी को पढ़ें।

Computer Kaise chalate hain
Computer Kaise chalate hain

कंप्यूटर क्या है?

सबसे पहेले चलिए जानते है की कंप्यूटर आखिर क्या है और computer का परिभाषा क्या है, क्योनी यह जाने बिना आप computer kaise chalate hain यह भी सठिक रूप से नही समझ सकते है, इसलिए चलिए सर्बप्रथम जानते है की कंप्यूटर क्या है?

Computer एक इंग्लिश शब्द है जो Compute के नाम से रखा गेय है इसका मतलब है गणना यानी कि गिनती करना, एक ब्यक्ति द्वारा Computer को जो भी कार्य करने केलिए दिया जाता है वो उसे गणना करके सठीक परिणाम देता है इसीको ही कंप्यूटर कहा जाता है।

इस कंप्यूटर के अलग अलग भाग होते है और हर भाग एक अलग कार्य को करने केलिए बनाया गेया है, इसके बारे में अधिक जानकारी केलिए चलिए जानते है कंप्यूटर के कुछ प्रमुख भाग के बारे में।

कंप्यूटर के प्रमुख भाग

यह असल मे 2 भाग में विभाजित है एक है इंटरनल भाग यानी कि अंदर के सभी सामग्री और दूसरा है Out put भाग मतलब बाहरी सामग्री।

इंटरनल भाग: के अंतर्गत RAM, Motherboard, SMPS, HDD, SSD, Graphics card इत्यादि शामिल होते है, यह सभी गणना करने केलिए जरूरी भाग है।

Computer Kaise chalate hain
Computer Kaise chalate hain

RAM

RAM वो है जो कंप्यूटर को कार्य करने में तेजी देता है, यानि की जितना अधिक RAM आपके कंप्यूटर में मजूद होगा आपका कंप्यूटर उतनी तेजी से कार्य करने में सख्स्यम होगा, यह कहे सकते है एक ऐसा कंप्यूटर पार्ट है जो मनुष्य के दिमाग की तरह कार्य करता है.

Motherboard

यह एक चटाई है जिसके ऊपर सभी पार्ट्स को रखा गया है, इस Plate के ऊपर सभी पार्ट्स को जोड़ा जाता है इसलिए इसे Motherboard कहा जाता है और येही वो भाग है जिसके बिना एक कंप्यूटर केवलक एक खिलौना है, इसीके ऊपर ही एक कंप्यूटर के सभी अहम भाग को जोड़ा गया है, क्योंकि एक कंप्यूटर में हजारों पार्ट्स होते है और उन सभी को तार के माध्यम से जोड़ा जाये तो यह बहुत बड़ा जगा लेलेगा, इसलिए इसको छोटा और समझने लायेक बनाने केलिए एक plate के ऊपर तारों को बिछाया जाता है और फिर सभी पार्ट्स को अपने अपने जगह पर बता दिया जाता है.

HDD/SSD

यह कंप्यूटर का दिमाग है जहाँ पर आपके द्वारा किआ गया सभी कार्य स्थित होते है, आप जो भी कार्य करते है चाहे वो केवल एक छबी ही क्यों न हो वो भी इसी में स्थित होता है, जो भी सॉफ्टवेर या file को आप बनाते है या install करते है वो सभी HDD/SSD में स्टोर रहेता है, इसलिए इसे Memory card भी कहा जाता है, किन्तु एक कंप्यूटर में HDD/SSD दोनों में से कोई एक को ही उपयोग किआ जा सकता है.

यह आपके कंप्यूटर कंपनी के ऊपर निर्भर करता है की वो कोनसा Memory उपयोग करते है HDD के मुकावले SSD अधिक तेजी से काम करता है और इसकी कीमत भी अधिक होता है.

Graphics card

अगर आप कंप्यूटर में Game खेलते है तो वो Graphics card के बिना कार्य नही कर सकता, Graphics card भी एक मेमोरी की तरह होता है जो अलग से किसी Processing हो रहे सामग्री को समझने तथा उसको और तेजी से कार्य करने में सहायता करता है, अगर एक कंप्यूटर में Graphics card मजूद नही है तो उसमे Game या कोई और कार्य जेसे Video editing जेसे महेनत कार्य को को सम्पूर्ण होने में अधिक समय लगता है और इससे आपका कंप्यूटर बहुत जादा गरम होजाता है.

External भाग: के अंतर्गत वो सामग्री आते है जिनको आप बाहर देखते है जैसे Keyboard, mouse, Monitor, Printer इत्यादि। यह भी एक अहम भूमिका निभाते है इनके बिना भी कंप्यूटर सम्पूर्ण नही हो सकता है, यह वो सामग्री है जो कंप्यूटर के गणना की परिणाम को साझा करने या उसे बाहर निकालने में सहायता करते है।

चलिए जानते है की कोनसा उपकरण किस कार्य को करने में सहायता करता है.

Computer Kaise chalate hain
Computer Kaise chalate hain

1. Keyboard

Keyboard यह दिखता तो एक साधारण सा उपकरण है और इसकी कीमत भी बहुत कम है, परन्तु इसके उपयोग से कंप्यूटर के 99.9% कार्य पूरा किया जा सकता है।

खाश कर लोग Keyboard को Typing केलिए ही इस्तेमाल किया करते है, हालांकि एक Laptop में भी इसके निजी Keyboard साथ मे मिलता है किंतु यह कहीं खराप न हो जाये इसलिए लोग अलग से Keyboard का उपयोग करते है।

यह Keyboard आपको बाजार में 299 rs से शुरुवाती कीमत पर मिलना शुरू हो जाएगा। BUY Keyboard

2. Mouse

Mouse भी कंप्यूटर का एक खाश भाग है जिसके बना कंप्यूटर चल नही सकता है, यह Mouse दिखने में तो बहुत छोटा है परन्तु इसका काम बहुत बड़ा है।

Mouse के बिना कंप्यूटर को सठीक तरीके से चलाना बहोत कठिन हो जाता है हालांकि इसके बिना भी कंप्यूटर को चलाया जा सकता है।

परंतु माउस के सहायता से कार्य सीघ्र हो जाता है, Mouse एक pointing device है जिसके सहायता से Cursor को एक जगह से अन्य जगह पर ले जाया जा सकता है।

एक साधारण Mouse की कीमत 300 rs से शुरू होती है और यह Wire और wireless दोनों ही श्रेणी में उपलब्ध होता है।

3. UPS

अगर आप भारत मे किसी गाँव मे रहते है तो आपके वहां इलेक्ट्रिसिटी की समशय अबश्य होगी और इसीसे बचने केलिए UPS की अबश्यक्ता होता है।

के बार Current की समश्या से कंप्यूटर के उपकरणों को आघात लगता है और इससे कंप्यूटर खराब हो जाता है, इसलिए अगर आपके पास UPS है तो आप इससे बाख सकते है।

UPS एक ऐसा device होता है जो आबश्यकआने पर आपको कुछ समय तक Power प्रदान करता रहता है, यह आपके काम को बचा सकता है, मां लीजिए कि आप काम कर रहे है और सही समय Current चली जाए तो वो काम नष्टहो जाता है, किन्तु UPS होगा तो यह कुछ समय केलिए current को बचाकर रखता है, और इशी अवशर पर आप अपने काम को बचा सकते है और सुरक्षित अपने कंप्यूटर को Shutdown भी कर सकते है।

4. Monitor

यह एक TV ही है जिसमे आप कंप्यूटर के गणना देख सकते है और इससे निर्देश भी दे सकते है, हालांकि पुरातन काल मे TV में यह देखने को नही मिलता, किन्तु, आजके सभी TV में आप कंप्यूटर को जोड़ सकते है और इसमें वो सभी कार्यभी कर सकते है जो एक मोनिटर में किआ जाता है।

5. CPU

CPU ( Central Processing Unit ) इसे computer का मस्तिष्क भी कहा जाता है. Computer की सभी processing का काम CPU द्वारा ही किया जाता है. बिना CPU के computer का कोई भी कार्य संभव नहीं है. सभी devices CPU से connected होते हैं, Computer Kaise chalate hain.

कंप्यूटर काम कैसे करता है?

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली बाद ही सरल है जिसे समझना भी अति सरल है इसे आप एक छोटे से शब्द में भी समझ सकते है कि जो हम कार्य देते है उसे प्रोसेसिंग करके परिणाम निकलना।

बिस्तार से समझें तो यह कुछ इस प्रकार है।

Input (इनपुट)+Processing (प्रोसेसिंग) = Output (परिणाम)

समझमे नही आया? चलिए इसे और भी आसान बना देते है, कृपया नीचे पढ़ें।

Input: इसका मतलब है एक ब्यक्ति द्वारा दिए गये निर्देश, अब यह निर्देश कुछ भी हो सकता है, अगर आप अपने कंप्यूटर में से कोई File को किसी और कंप्यूटर में स्थानांतरित करते है तो वो भी एक निर्देश ही है और इसीको ही Input कहा जाता है।

Processing: इसका मतलब है गणना करने यह जो आप कोई निर्देश दे रहे है उसको गणना करते हुए सठीक परिणाम तक पहुँचने को गणना अथवा प्रोसेसिंग कहा जाता है जो एक कंप्यूटर बखूबी कर लेता है।

Output: इसका मतलब है परिणाम यानी कि रिजल्ट, जब आपने एक कंप्यूटर को यह निर्देश दिए कि वो एक File को दूसरे कंप्यूटर में स्थानांतरित कर तो उसे वो गणना करके दूसरे कंप्यूटर में स्थानांतरित करदेने को Output कहते है, और इससे compute कार्य सम्पूर्ण हो जाता है।

साधारण भाषा मे समझें तो किसी निर्देश को समझ कर उसकी गणना करके उसकी परिणाम निकालने को कंप्यूटर कहा जाता है, और यही कंप्यूटर की कार्य प्रणांली है।

कंप्यूटर चलाना सीखना क्यूँ जरुरी है?

यह जरूरी इसलिए है क्योंकि आजके समय मे सब कुछ ऑनलाइन के माध्यम से ही किआ जाने लगा है यहां तक कि घर के झाड़ू भी ऑनलाइन से खरीद जाने लगा है। Computer Kaise chalate hain

लोग अपने हर कार्य को ऑनलाइन करते है और हर कार्य कंप्यूटर के बिना सम्पूर्ण नही हो सकता, अगर आपको आजके समय मे एक साधारण नोकरी भी चाहिये तो भी आपको कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी इसके बिना कोई कार्य सम्पन नही हो सकता है।

हर एक Office हर एक कार्य खेत्र, पाठशाला, दवाखाना, यहां तक कि घर के कुछ कार्य मे भी कंप्यूटर शामिल हो चुके है और ऐसे में एक ब्यक्ति का कंप्यूटर सीखना अति आबश्यक हो चुका है।

पुरातन काल मे लोग किसी भी संख्या को जोलाने अथवा उसकी परिणाम केलिए कागज और कलम का सहारा लेते थे, परन्तु आज के समय मे ऐसा नही है, दुनिया बदल चुका है, और हर कार्य को करने केलिए कंप्यूटिंग तकनीक का उपयोग किया जाता है।

इसलिए अगर आप कंप्यूटर नही सीखे है तो आप दूसरों से एक कदम पीछे रह जाएंगे, आपको यह अबश्य ही सीखना चाहिए।

किन्तु एक नोसिखिया केलिए कंप्यूटर एक बहुत बड़ा शब्द है और उनके लिए यह बहुत कठिन कार्य है, किन्तु असल मे यह बहुत ही सरल है, आईये आपको सिखाते है कि Computer kaise chalate hain?

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं

कंप्यूटर को चलाने केलिए आपको कुछ साधारण जानकारियां होनी चाहिए जैसे इंग्लिश शब्द को पहचानना और उनके मतलब पता होना, जरूरी नही की आपको पूरी तरह से इंग्लिश अति हो, थोड़ा बहुत भी इंग्लिश आता है तो भी चलेगा।

इसके बाद आपको सभी पेज और File के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए नही तो आप कंप्यूटर को हानि पहुँचा सकते है।

कुछ साधारण सॉफ्टवेयर जैसे Word, Excle office, इनके बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए नही तो आप कंप्यूटर का सही उपयोग नही कर पाएंगे।

अगर आपको Video editing के बारे में जानकारी है तो यह सुन पे सुहागा होगा।

और बस अब आपको 2 उपकरणों को सठीक समय पर सही इस्तेमाल करना होगा जैसे कुछ लिखना है तो इसके लिए Keyboard उपलब्ध है, और कुछ सामग्री को चुनना है तो इसके लिए Mouse उपलब्ध है, इन दो उपकरणों के तालमेल से आप कंप्यूटर को अपने इशारे पर नचवा सकते है।

फिर भी अगर आप इसमें बिल्कुल नए है तो हमने आपके लिए कुछ जरूरी झांकती नीचे दिए है उनको आप पढ़ कर कंप्यूटर चलाने में महारत हाशिल कर सकते है।

कंप्यूटर चालू कैसे करे

  • सबसे पहले आपको Power button को दबाना होगा, अगर आपके पास Laptop है तो इसमें भी एक Power button होता है, परंतु Computer में Monitor और CPU दोनों को चालू करना पड़ता है।
  • Powerbutton दबाने के बाद आपका कंप्यूटर Boot होना शुरू करेगा और थोड़े समय मे आपका कंप्यूटर खोल जाएगा।
  • अब आपको अपना Pasword डालना है अगर आपके कंप्यूटर में पासवर्ड नही डाला गेय है तो यह अपने आप ही खोल जाएगा और इसे कोई भी उपयोग कर सकता है।
  • परंतु pasword रखना अधिक सुराखित है और अब आपको पासवर्ड डाल कर अपने कंप्यूटर को खोलना है।
  • इस तरह से आपका कंप्यूटर चालू हो जाएगा। (Computer Kaise chalate hain)

कंप्यूटर को Switch off / Shut down कैसे करे

यह भी बड़ा ही सरल है बस आपको चीजों को याद रखना होगा, और किशी भी कंप्यूटर को बंद या Shut down करने केलिए हमने नीचे तरीके बताए हुए है।

  • सबसे पहले आपको Window button को दबाना होगा यह आप अपने Mouse से भी कर सकते है या अपने Keyboard से भी कर सकते है। (अधिकतर लोग Keyboard से ही करते है क्योंकि इसमें अलग से Window का button दिया गेया होता है।)
  • Window button को दबाने के बाद अब आपको Shut down ऑप्शन दिखेगा।
  • उसके ऊपर क्लिक करते ही कंप्यूटर अपने आप ही Shut down हो जाएगा।

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर Uninstall केसे करें?

किसी भी कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना और अनइंस्टाल करने का तरीका एक ही होता है, तो चलिए हम आपको बताते है कि आप किसी भी सॉफ्टवेयर को कैसे Uninstall करते है।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Control पैनल सर्च करने होगा।
  • और अब आपको Uninstall प्रोग्राम पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समनसे वो सभी सॉफ्टवेयर दिखेंगे जिनको आपने इनस्टॉल किआ है या Defult इनस्टॉल किए गए है।
  • आपको जिस भी सॉफ्टवेयर को Uninstall करना उसके ऊपर क्लिक करें और Uninstall प्रक्रिया शुरू करें।
  • कुछ Software को Uninstall करना बहुत कठिन हो जाता है और ऐसे सॉफ्टवेयर किसी अवेध स्रोत से डाउनलोड किए गए होते है, उनको Uninstall करने केलिए आपको उनके File को delete करना होगा।

इसके अलावा एक कंप्यूटर को चलाने में कुछ सहेजें शामिल है जैसे Email भेजना, Microsoft word Office का उपयोग करना, Internet चलना और YouTube से Video देखना, और यह सभी कार्य आप बड़े ही सरलता से कर सकते है बस आपको सीखने के प्रति खुद को समर्पण करना होगा।

सभी जानकारी आपको नीचे दिए गए वीडियो में दी गेई है, कृपया वीडियो को ध्यान से देखें।

कॉम्प्यूटर कैसे चलाते है, Computer Kaise chalate hain

कॉम्प्यूटर कैसे चलाते है ?(सरल तरीका सीखें)

Youtube से सीखें।

YouTube एक बहुत बड़ा मंच है और यहां पर हर जानकारी उपलब्ध है, साथ ही Computer kaise chalate hain इसके बारे में भी जानकारी मिलती है।

अगर आपको सठीक तरीका सीखना है तो कीसी ऐसे चैनल का वीडियो को देखें जो भरोसेमंद हो, ऐसे लोगों के Video को न देखें जो अरों को देख कर वीडियो बनाते है।

Google से सीखें।

Google आजके समय मे सबसे बड़ा सर्च इंजन है और यहां हर चीज की जानकारी मिलती है, अगर आपको जीवन मे किसी भी तरह का कोई समश्या होता है तो आप सीधी तरीके से Google से पूछ सकते है।

परंतु यहां पर भी कुछ वेबसाइट ऐसे है जिनका लेख से कुछ जानकारी नही मिलती, क्योंकि कई लीग Blogging की केवल पैसा कमाने केलिए ही शुरू करते है, और उन्हें कुछ भी पता नही होता, दोस्रो को देख कर दुसरों की सामग्री को चुराकर लोग अपने वेबसाइट में जानकारी साझा करते है।

ऐसे वेबसाइट से दूर रहें और ऐसे वेबसाइट का लेख को पढ़े जो आपको लगे कि सच मे यह जानकारी प्रदान कर रही है।

Guideclass भी एक ऐसा वेबसाइट है जिसकी हर एक जानकारी अपनी है और इन्हें साझा करने केलिए हैम अनेक मेहनत करते है, रीसर्च और लगन से एक लेख को लिखने केलिए 2 दिन का समय लगता है।

और यही मेहनत ही आपके लिए इतनी अछि जानकारी लेकर आने में हमारी सहायता करती है, अगर आपको हमारे लेख ओएसन्द आते है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना न भूलें।

निष्कर्ष।

मित्रों इस लेख में हमने आपको बताया है कि Computer kaise chalate hain, अगर आपको लगता है कि हमने कुछ जानकारी को साझा करना भूल गए है तो आप हमें सूचित कर सकते है, और अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है तो आप हमें संपर्क कर सकते है हैम आपके साथ जल्द से जल्द जुड़ने का प्रयाश करेंगे। धन्यबाद।

Previous articleLaxmi ji ki aarti (2022) – ओम जय लक्ष्मी माता, मैया जय लक्ष्मी माता।
Next articleबल्ब का आविष्कार किसने किया (Bulb ka avishkar kisne kiya) 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here