Cryptocurrency in Hindi – क्रिप्टो करेंसी क्या है? (2022)

Cryptocurrency in hindi: अगर आप लोग इन्टरनेट उपयोग करता है तो आपको यह चीज कभी न कभी तो दिखाई दिया होगा जिसका नाम है Cryptocurrency, अब यह असल में क्या है वो बहुत से लोगों को पता नही है और पता है तो भी वो इससे पूरी तरह से अबगत नही है, इसीलिए मैं आपको आज Cryptocurrency के बारे में पूरी तरह से अवगत करने वाला हूँ।

और बताने वाला हूँ की अखिर यह Cryptocurrency क्या है और इसे क्या फ़ायदा या नुकसान है और आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते है, इससे पहेले हमने बात किआ था की वेबसाइट कैसे बनाते है, और कुछ फिल्म डाउनलोड Website के बारे (9xmovies, Movierulz, 7star HD, Mp4 moviez) में भी बात किआ था अगर आपने उनको नही पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ सकते है।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विस्वनाथ है और मैं इस Website का मूल लेखक व मालिक हूँ और मैं आपको बताने जा रहा हूँ Cryptocurrency in hindi आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आयेगा और आप कुछ नया सिखने को मिलेगा।

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency एक तरह का डिजिटल पैसा है जिसे Online से शोपिंग या कोई Service या फिर कुछ और जो Online के जरिये भुगतान करके किआ जाता हो वहां पर इसे उपयोग किआ जा सकता है और इसके लिए आपको कोई अलग से भुगतान करने की जरुरत नही पड़ती है।

हर देश की सर्कार ने अपना देश का मुद्रा बनाया हुआ है और उस देश में वोही मुद्रा चलती है लेकिन Cryptocurrency हर देश में चलता है और इसे हर जगह स्वीकार भी क्या जाता है, अगर आपको Online से कुछ खरीदना है तो आप Cryptocurrency का उपयोग कर सकते है।

Cryptocurreny एक डिजिटल मुद्रा है जो किसी बि Bank या किसी खजाने में रखा नही जाता है, इसे एक Cumputer में जमा किआ जाता है, यानी कि Cryptocurrency एक छोटे से Memory card में भी रहे ज़कात है यानी कि कह सकते है कि जिसतरह हैम अपने पैसों को बटवे में रखते है उसी तरह से Cryptocurrency का बटवा Memory card है और इसका Bank Computer है जिसे कोई भी इंटरनेट का सहारे कहीं भी भेज सकता है।

Cryptocurrencies में invest कैसे करें?

Cryptocurrency in Hindi
Cryptocurrency in Hindi

अब यह बात थोड़ा सा बेचिदा है क्योंकि Cryptocurrency को खरीदने और बेचने केलिए बहुत सारे मंच उपलब्ध तो है लेकिन बहुत सारे मंच धोका दरी भी करते है।

Cryptocurrency केलिए आपको यह पक्का करना होगा कु आप जिस जगह अपना पैसा लगा रहे है क्या वो जग सही है अगर सही है तो वो कितना भरोसेमंद है।

अगर आपके नजर में कोई ऐसा जगह है जहां से आप Cryptocurrency को खरीद सकते है या उसमें पैसा लगा सकते है तो आप उसका उपयोग कर सकते है, लेकिन इस मामले में थोड़ा साबधान रहना अति आबश्यक है।

क्योंकि इसमें आपका पैसा दुब सकता है Cryptocurrency कोई Hard मुद्रा नही है जिसको आप घटने या बढ़ने में नियंत्रण कर सकते है यह अपने आप होता रहता है, अगर आपने जितना पैसा भुगतान करके Currency को खरीद है और आगे चल कर वही मुद्रा का मूल्य घटित हो जाये तो आपको इसमे भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है।

लेकिन फिर बजी अगर आप इसमें पैसा लगाने चाहते है तो आप किसी भी भरोसेमंद मंच में जा सकते है जैसे Binomo, और इसमें Treding करके अपना मुनाफा कमा सकते है।

लेकिन Cryptocurrency में भुगतान करने से पहले आपको इसकी जानकारी हिनी चाहिए, और यह भी जानकारी होनी चाहिए कि क्या वो Cryptocurrency बाजार के हिसाब से अनुकूल है, अगर यह है तो अबश्य आप इसमें पैसा लगा सकते है।

अब मैं लीजिए आपने एक Cryptocurrency को खोज लिया है जिसमे आपको लाभ दिखाई दे रहा है तो अब आप क्या करेंगे कैसे इसमे पैसा लगाएंगे ताकि वो आगे चल कर आपको मुनाफा दे सके।

  • सबसे पहले आपको एक मंच खोजना है जहां से आप Cryptocurrency को खरीद सके।
  • इसके बाद आपको उस मंच में Register यानी के अपना खाता खोलना है।
  • इसके बाद आपको अपने हैसियत के हिसाब से Currency को खरीदना है या उसमें पैसा लगाने है (Treding करना है)
  • अगर आपका ज्ञान सही साबित होता है तो आपको इससे बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा।

Note: Cryptocurrency या कोई अन्य चीजें जैसे Trading करने में बितिय जोखिम भी शामिल है, जिसे आपको ध्यान पूर्वक करना चाहिए नही तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो जाएगा।

Note:जितने भी ऐसे मंच जो आपको बहुत कम पैसे में किसी बि तरह का कोई Currency देने का प्रतिज्ञा करता है तो आप यह समझ जाइये की उसमे आप धोकदारीका शिकार हो सकते है। Cryptocurrency का कीमत बहुत ज्यादा होता है और इसमें पैसा लगाने सबके बस में नही है।

Cryptocurrencies के प्रकार

वेसे तो आजके समय में हजारों Cryptocurrency Online में उपलब्ध है लेकिन सबसे ऊपर Bitcoin नामक Cryptocurrency है जिसकी कीमत बहुत ही जादा है, अगर आप भी इसमें पैसा खर्च करना चाहिते है तो यह आपको ध्यान पूर्वक करना चैये क्योंकि कोई भी Cryptocurrency का कोई सिमित मूल्य नही होता है, चलिए बिभिन्न प्रकार के Cryptocurrency के बारे में जानते है।

Cryptocurrency in Hindi
Cryptocurrency in Hindi

1. Bitcoin (BTC)

Bitco को 2009 में Satoshi Nakamoto ने बनाया था और यह दुनिया का पहेला Cryptocurrency है जिसकी कीमत आज भी सबसे ऊँचा है, यह सभी Cryptocurrency में सबसे ऊपर है कहे सकते है की यह सभी Cryptocurrency का मालिक है जीको कोई हरा नही सकता।

अगर हम Bitco की बात करें तो यह सिर्फ Online में ही इस्तेमाल किआ जाता है हलाकि हमारे भारत में इसकी उपयोग नही किआ जाता है लेकिन कुछ देशों में इसे Offline मतलब दुकानों में खरीदी करने केलिए भी उपयोग किआ जाता है।

जो की यह एक Digital currency है इसी लिए इसमें किसी भी सरकार या किसी भी Income बिभाग का कोई हस्त्खेप नही होता और न ही कभी होगा, और इसी लिए सायेद कुछ लोगों का मानना यह भी है की Bitcoin को गैर क़ानूनी कार्यों में भी इस्तेमाल किआ जाता है।

लेकिन इतने सारे पावंदी और समस्याओं के बाद भी Bitcoin आज के समय मे सबसे ज्यादा और सबसे ज्यादा कीमत वाला Digital currency है जिसका कीमत आज 13 लाख के करीब हो चुका है और यह बढ़ता जा रहा है।

2. Ethereum (ETH)

Ethereum भी Bitco जेसे Vitalik Buterin ने बनाया था और इसकी भी कीमत आज के समय में काफी जादा है लेकिन यह Bitcoin जितना बड़ा नही है और ना ही यह उसके साथ बराबरी कर सकता है, लेकिन जो की दुनिया भर में 100 भी जादा Cryptocurrency उपलब्ध है तो इसीलिए हमने सिर्फ उन मुद्राओं साझा किआ है जो लोगों के बिच प्रचलित है।

Bitcoin की तरह Ethereum भी एक Decentralized computing प्लेटफ़ॉर्म है और इसे कुछ लोग Ether नाम से भी बोलते है। असल मे यह एक Currency बनाने वाला प्लेटफार्म है जो इसके उपयोग कर्ताओं को Digital मुद्रा बनाने में मदद करता है, और शायद यही कारण है कि Bitcoin की तरह यह भी लोगों के बीच बहुत ओरसिद्ध है।

3. Litecoin (LTC)

Litecoin भी एक decentralized peer-to-peer cryptocurrency है जिसे की एक open source software ke अंतर्गत बनाया गेय है, जो MIT/X11 license के अंतर्गत आता है।

इसे October, 2011 में Charles Lee के द्वारा बनाया गेय था जो पहले भी एक Google के अचे कर्मचारी रेहेचुके है।

इसके बनने के पीछे Bitcoin का बहुत बड़ा मतदान है और इसीलिए इसके बहुत सारेचीजें Bitcoin से मिलता जुलता है। लेकिन इसकी कीमत Bitcoin से 4 गुना कम है और आप सबको पता होगा कि जहां भीड़ कम है वहां काम आसानी से हो जाता है। और इसी लिए Litecoin की Transaction बहुत तेजी से संपंनहो पाता है और इसी लिए इसका नाम Litecoin भी है।

4. Dogecoin (Doge)

Dogecoin को बनाने की कहानी बहुत रूचक है, जैसे हम किसीका मजाक उड़ाने केलिए उसको कुछ मैसेज या इमोजीभेजते है उसी तरह Dogecoin को बनाया गेय था Bitcoin का मजाक उड़ाने केलिए, लेकिन यह इतना प्रचलित हुआ कि आगे चल कर यह एक मुद्रा में परिणत हो गेया।

Billy Markus के द्वारा बनाये गेय Dogecoin में भी Scrypt Algorithm का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी कीमत आजके समय मे 197 million dollar है। सबसे अछि बात यह है कि इसको Mining करने वाले भी इसको बहुत जल्दी प्राप्त करने में सफल हो जाते है मतलब इसमे mining जल्दी हो जाती है।

5. Tether (USDT)

यह मुद्रा भी Bitco के तकनीक का इस्तेमाल करता है, और यह Cryptocurrency भी लोगों को काफी पसंद है क्यों की यह भी निबेश करने केलिए एक अच्छा बिकल्प है, जिसे किसने बनाया है यह तो पता नही है, लेकिन Coinmarketcap.com के अनुसार 78 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ टीथर सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा है।

यह भी Bitco की तरह सबसे अधिक लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा है जिसको treding या एनी चीजों केलिए उपयोग किआ जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ कुछ ही देशों में किआ जाता है।

6. Binance Coin (BNB)

यह क्रिप्टोकुरेंसी बिनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज की मूल क्रिप्टोकुरेंसी है, जो वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है।

Binance को केवल 2017 में लॉन्च किया गया था, लेकिन अपने प्लेटफॉर्म पर व्यापार को सुविधाजनक बनाकर बहुत तेजी से विस्तार किया। क्रिप्टो ने 2017 में अपनी कीमत से एक लंबा सफर तय किया है जो कि सिर्फ $0.10 था जो 3 जनवरी 2022 को 5200% पर बढ़कर 5200% हो गया।

17 जनवरी को Coinmarketcap.com के अनुसार, Binance (BNB) लगभग 80 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ चौथे स्थान पर है।

7. Solana (SOL)

हाल ही में, सोलाना को गिरावट का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन क्रिप्टो इस सूची में 2021 में अपनी बेहद सफल उपलब्धि के कारण तीसरे स्थान पर है। एसओएल ने खुद को बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली क्रिप्टो में से एक साबित कर दिया है। इसके अलावा, इसमें कोई असहमति नहीं हो सकती है कि एसओएल एथेरियम के लिए सबसे बड़ा प्रतियोगी है। रिपोर्टों के अनुसार, 2021 में SOL टोकन 13,662% बढ़ा।

इसके अलावा भी दुनिया भर में हजारूं Cryptocurrency मजूद है और यह बढ़ते जा रहे है लेकिन सबसे दुखद बात यह है कि इसको ज्यादातर जगाओं में स्वीकार नही किआ जाता है, खास करके हमारे भारत मे भी Bitcoin या किसी भी प्रकार का Cryptocurrency का इस्तेमाल सईद ही कोई करता है।

CryptoCurrency कैसे बनाएं?

बहुत सारे ऐसे मंच है जहाँ से कोई भी ब्यक्ति अपना खुदका CryptoCurrency बना सकता है और उसे लंच भी कर सकता है, लेकिन आपको जरुरत पड़ेगी एक अछि और भरोसेमंद मंच जहाँ पर लोग निबेश करने में संकोच ना करें, अगर आपको ऐसा कोई प्लेटफार्म/मंच मिल गया है तो आप उसका उपयोग करें नही तो आप CoinTool नामक Aplication का भी उपयोग कर सकते है।

Cryptocurrency in Hindi
Cryptocurrency in Hindi

यह App एक उपयोगकर्ता को Currency tocken बनाने का मौका देता है और अगर आपको नही पता है तो आपको बता दें की टोकन एक प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट होता है जो किसी भी चीज को Online या Offline represent करता है, हलाकि आप बिना टोकन बनाए भी अपना खुद का CryptoCurrency बना सकते है लेकिन यह सिमित लोगों केलिए होगामतलब की यह सिर्फ आप अपने दोस्तों या परिवार वालो तक पहुंचा सकते है जो इसमें निबेश कर सकते है या करना चाहते है, लेकिन अगर आप चाहते है की आपकी CryptoCurrency दुनिया भर में प्रसिद्ध हो तो आपको इसके लिए टोकन बनाना पड़ेगा।

क्योंकि टोकन बनाने में जादा आसानी होती है और टोकन block-chain के माध्यम से काम करते है और यह एक अछि बात है की आप टोकन को बड़े ही आसानी से बना सकते है जिसका आपको कोई जुरमाना नही भरना पड़ेगा।

टोकन का मतलब  कोइ ऐसा चीज जिसको आप खरीद रहे है लेकिन पहेले से ही उस पर अपना मोहर या नाम लिख दी है टोकन का कोई बुयाक्तिगत वैल्यू नही होता है यह उस चीज से जुडी हुई होती है जिस्केलिए आपने टोकन बनाया है और इसी चीज केलिए आपको पैसा देना पड़ता है।

आज भी बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है कि CryptoCurrency बनाना बहुत मुस्किल है और इसकेलिए तकनिकी ज्ञान की अब्स्यकता है, लेकिन मेरी मनो तो ऐसा बिलकुल नही है, आप किसी भी CryptoCurrency बनाने वाले मंच में जा सकते है और अपना खुद का CryptoCurrency बना सकते है वो भी अपने नाम से या अपने Brand logo लगा सकते है।

लेकिन जेसा की आप सब जानते है की हर अछि या बुरी चीज में खतरा तो होता ही है, हर सीके का दो पेहेलू होता है, और CryptoCurrency को अगर आप बना रहे है और इसके लिए आपने टोकन बनाया हुआ है तो इश बात का ध्यान रखें की आप इसे सिर्फ जिज्ञासा केलिए ही बना रहे है, और इसे बहुमत खरीदारी में न बेचें ऐसे में आपके ऊपर धोकेदारी या गलत चीजें बेचने का आरोप लग सकता है।

CryptoCurrency के फायदे

वेसे तो CryptoCurrency के बहुत सारे फायदे है चलिए उनके बारे में कुछ जानते है।

  • CryptoCurrency साधारण मुद्रा की transaction मतलब जो हम बैंक या किसी Payment app करते है उनके मुकावले CryptoCurrency सबसे जादा सुरक्षित है, जब हम साधारण Payment App का उपयोग करते है तो हमारे Payment कभी कभी फस जाती है, या फिर ऐसा भी होता है की आपके बैंक या आपके Card को कोई चुरा सकता है, लेकिन CryptoCurrency को कोई चुरा नही सकता है, यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे सिर्फ वोही ब्यक्ति ही उपयोग कर सकता है जिसे इसकी Pasword पता है।
  • जब कभी हम किसी बैंक से और किसी ब्यक्ति को भुगतान करते है तो उसके बदले में हमें कुछ और पैसा बैंक को भुगतान करना पड़ता है और CryptoCurrency में ऐसा होता तो है लेकिन बहुत कम लगत लगती है।
  • हम कोई भी Payment करने केलिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर का सहारा लेते है और वो हमारे बैंक के server से जुदा हुआ होता है, लेकिन समस्या यह है की इसे कोई भी चुरा सकता है सिर्फ आपके Phone number से ही आपका बैंक पूरी तरह से खली हो सकता है, लेकिन CryptoCurrency में आपका अकाउंट सुरक्षित रहेता है,  क्यूंकि इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का उपयोग किया जाता है।

Cryptocurrency के नुकसान

  • अगर किसी बैंक से कोई गलत पते पर आपने payment कर दिया है तो आप उसे वापस प् सकते है लेकिन CryptoCurrency ऐसा कोई भी बिकल्प नही है।
  • बैंक हमेशा आपको मदद करेगा अगर आपने अपना मोबाइल नंबर खो दिया है या आप Pasword भूल गये है तो आप इसे बैंक में जाकर बदल सकते है, लेकिन अगर आपके CryptoCurrency का Wallet के ID खो जाती है तब वो हमेशा के लिए खो जाती है, इसे वापस पाना असंभव है क्यों की यह किसी एक Memory या Hard drive में स्थित रहेता है।

Disclaimer:

हम उम्मीद येही करते है की आपको यह जानकारी पसंद आया है और आपको CryptoCurrency के बारे में कुछ neya सिखने को मिली है अगर आपको लगता है की हमने कोई गलत जानकारी आपके साथ साझा किआ है तो आप हमसे बर्तालभ कर सकते है हम आपकी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे, और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने बंडू या परिवार वालों के साथ साझा करें।

Leave a Comment