Database kya hai? कार्य प्रणाली | उपयोग | अर्थ (2022)

5/5 - (1 vote)

दोस्तों यदि हम बात करें ज्ञान की तो हमारे भारत में ऐसे कई लोग है जो इससे बिछड़े हुए है, आज भी हमारे देश में ज्ञान की कमी देखने को मिलती है किन्तु कुछ ऐसे भी मंच होते है जहाँ पर ज्ञान का भण्डार है मगर उनका उपयोग कोई नही करता है, यदि आपके मन में भी यह प्रश्न है की Database kya hai? तो आजका यह लेख आपके लिए ही है, आज हम आपको बताने जा रहे है की Database kya hai और इसका उपयोग कहाँ किआ जाता है, तो बने रहें हमारे साथ।

नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका गाइड क्लास वेबसाइट में, हम इश मंच पर रोजाना आपके लिए जानकारीओं से भरपूर लेख लिखते है और हमारा उदेश्य येही है की हम लोगों को जाग्रोत कर सकें, हमें आशा है की आप इस कार्य में हमारी सहायता करेंगे, तो मित्रो बिना समय ब्यातित किए चलिए इस लेख में आगे बढ़ते है।

Database kya hai?

Database kya hai
Database kya hai

डेटाबेस किसी भी सामग्री का मूलाधार को कहा जाता है, यानि की किशी भी फाइल या किसी एनी ऑनलाइन सामग्री का घर होता है डेटाबेस, चलिए इसे और बिस्तार से समझते है, मान लीजिए आपने एक वेबसाइट बनाये है और उस website केलिए आपने सर्वर भी ख़रीदा होगा, परन्तु उस सर्वर में जहाँ पर आप अपने वेबसाइट को स्तःपित करेंगे उसको ही डेटाबेस काहा जायेगा।

इसे और भी साधारण तरीके से समझें तो एक दुकान में कई तरह का सामग्री होता है, और उन सभी सामग्री को सजा कर सठिक जगह पर रखा जाता है, उस जगा को ही डेटाबेस कहा जाता है, यानि की यदि एक पात्र को एक टेबल पर रखा गया है तो टेबल को डेटाबेस कहा जायेगा और पात्र को सामग्री। Database kya hai

किन्तु Database kya hai केवल ऑनलाइन में ही कार्य करता है, किसी भि फाइल या वेबसाइट या अप्लिकतिओन को स्थापित करने केलिए डेटाबेस की अबश्य्क पड़ता ही है, और इसके बिना ऑनलाइन में कोई भी कार्य संपन्न नही किआ जा सकता है, हर एक डेटाबेस किसी एक लक्ष्य को ध्यान में रख कर बनाये जाते है।

डेटाबेस एक कोम्पुटरी घर होता है जिसे केवल ऑनलाइन के माध्यम से ही बनाया जा सकता है और यह कोडिंग का ही उपयोग करता है, जिससे एक ही स्थान को अलग अलग भाग में बिभाजित किआ जा सकता है।

एक सीधा उदहारण: Database kya hai

  • आपके पास एक 1TB का HDD है। (Database kya hai)
  • अब आपने उसे 4 भाग में बिभाजित कर लिया है।
  • अब आपने हर एक भाग में अलग अलग सामग्री को रखा है।
  • किन्तु सामग्री को रखने केलिए आपका HDD उन सामग्री से जोड़ा होना चाहिए, क्योंकि यह ऑनलाइन है इसलिए कोई निजी तोर पर सामग्री को अपने हात से नही रख सकता है।
  • इसलिए आपको सामग्री और HDD के बिच में एक connection बनाना होगा जिससे आपके सामग्री को आपका HDD समझ पायेगा और उसे अपने अन्दर आने केलिए अनुमति देगा।
  • ऐसा करने केलिए आपको अपने सामग्री और HDD के बिच में एक नाम देना होगा यह नाम कोई भी हो सकता है, कोडिंग का सहायता से आप ऐसा कर सकते है और अपने सामग्री और HDD के बिच दुरी को नष्ट कर सकते है।
  • इसी पहेचान कराने वाले नाम को ही डेटाबेस काहा जाता है।

Database केसे बनाते है?

Database kya hai
Database kya hai

किसी भी डेटाबेस को बनाने केलिए कोई स्थाई तरीका नही है यह हर अलग कार्य केलिए अलग होता है किन्तु हम आपको आज एक सरल तरीका बताने वाले है जिससे आप अपने वेबसाइट केलिए डेटाबेस को बना सकते है, वेसे तो यह स्वयं बन जाता है किन्तु यदि आप निजी तोर पर बनाना चाहते है तो भी ऐसा कर सकते है, तो चलिए जानते है की डेटाबेस केसे बनाये जाते है।

  • एक website को बनाने केलिए आपको सबसे पहेले कोई CMS या CSS software का उपयोग करना होगा यह जरुरी नही है की आप किसी software का ही उपयोग करें यह आप खुद भी बना कर कर सकते है।
  • हम सबसे प्रचलित CMS मंच WordPress को लेकर चलते है, और इशे अपने डेटाबेस से जोड़ते है.
  • अब आपको अपने Hosting के नियंत्रण कक्ष में जाना है और आपको डेटाबेस लिख कर सर्च करना है, कुछ मंच में यह पहेले स्थान पर ही दिख जाता है।
  • अब आपको उसमे क्लिक करना है आपके इस क्रिया से एक और पेज कगुलेगा जहां पर आपको कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  • यहां पर आपको अपने डेटाबेस को एक नाम देना है, इसीके साथ ही Username और Password को भी लिखना है।
  • इतना करने के पश्च्यात आपको क्रिएट डेटाबेस पर क्लिक करना है।
  • और अब आपके डेटाबेस तैयार है किंतु यह अभी कार्य नही करेगा।
  • इसे सक्रिय करने केलिए आपको यूजर भी बनाना पड़ेगा तो चलिए अब हम अपने डेटाबेस केलिए यूजर बनाते है।
  • इसके लिए आपको फिर से MySqL database में क्लिक करना होगा, और फिर आपको स्क्रॉल करके यूजर पर अपना नामांकरण करते हुए पासवर्ड के साथ यूजर को बनाना होगा।

हमने इसके लिए एक वीडियो आपके साथ साझा किया है जिसे देख कर आप इसे और सरलता से सिख सकते है।

डेटाबेस और यूजर बनाने के बाद अब बारी आता है इन दोनों को एक दूसरे के साथ जोडना, यदि इन दोनों को जोड़ा नही गेया तो यह सक्रिय नही पायेगा, इसके लिए आपको कुछ और भी कार्य करने होंगे।

  • अब आपको अपने File में जाकर अपने डेटाबेस का नाम को लिखना है।
  • साथ ही आपको अपने यूजर को भी अपने फ़ाइल के साथ जोड़ना है दोनों ही स्थिति में एक ही प्रक्रिया रहेगा।
  • इस तरह से आपका डेटाबेस सक्रिय हो जाएगा और जो भी फ़ाइल आप उसमे रखेंगे उसे आसानी से उपयोग कर पाएंगे।

डेटाबेस कहाँ उपयोग किया जाता है? Database kya hai

यह बड़ा ही सरल प्रश्न है, यों तो यह बहुत सारे स्थान में उपयोग किया जाता है, किन्तु सबसे अधिक ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लिकेशन में किआ जाता है।

यदि आप एक वेबसाइट देववलोपर है तो यह आपको पता हीग, और यदि आपके पास कोई वेबसाइट है तो डेटाबेस भी आपके अनजाने में बन गया होगा।

क्योंकि जब भी आप कोई वेबसाइट को इनस्टॉल करते है तो आपला सर्वर अपने आप ही आपके वेबसाइट को सक्रिय करने केलिए फताबसे और यूजर बना देता है, आपके सर्वर में कितने डेटाबेस बने हुए है यह आप MysQL database में जाकर देख सकते है।

अलग अलग कामों केलिए डेटाबेस की अबस्यक होता है जेसे ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम, फ्लाइट रिजर्वेशन, बैंकिंग, ईमेल, ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट, कॉलेज/ यूनिवर्सिटीज, लाइब्रेरी मैनेजमेंट सिस्टम, हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम, टेलीकम्यूनिकेशन क्षेत्र में डेटाबेस का उपयोग किआ जाता है, और इसके बिना कोई भी ऑनलाइन कार्य पूरा नही किआ जा सकता है।

निष्कर्ष.

आजके इश लेख में हमने आपको बताया की Database kya hai? और इसका क्या कार्य है साथ ही हमने जाना की डेटाबेस केसे बनाये जाते है, यदि आपके मन में और कोई प्रश्न है तो आप हमें निसंकोच बता सकते है, और यदि आपको लगता है की हमने कोई गलत जानकारी आपके साथ साझा किआ है तो हमें सूचित कर सकते है हम आपके भावना का सन्मान करते है, धन्यबाद।

Previous articleTera Intezaar Movie Review And Ratings
Next articleTamilplay.Com – Tamil Movies Download 2022, Tamilpaly movies, Tamilpaly.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here