Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha और कब – Guideclass 2022

Rate this post

नमस्कार मित्रों यदि आपने हमारे एनी लेखों को नही पढ़ा है तो यह आपके लिए दुर्भाग्य की बात है की आपने जानकारी के भंडार में अब तक कदम नही रखा है, परन्तु यदि आप हम तक पहुच चुके है तो आपका स्वागत है हमारे एक और जानकारी से भरपूर लेख में जिसमे आज हम बताने वाले है की Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya? इससे पहेले भी हमने कुछ मुद्दे 9xmovies, 7starHD, 9xflix, Mp4moviez, Movierulz इत्यादि पर अपनी बात राखी है यदि आप उनको पढना चाहते है तो निश्चय उन्हें पढ़ें आपको उनसे भी ज्ञान प्राप्त होने वाला है.

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha
Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha

Telephone जिसको हिंदी में दूरभाष यंत्र या दूरभाषी यंत्र कहेते है जो काफी पुराने काल में उपयोग किआ जाता थम, हलाकि यह आज भी कई जगा में उपयोग किए जाते है और कई घरून में भी आज टेलीफोन का उपयोग किआ जा रहा है, किन्तु इसके इतिहास के बारे में बहुत से लोगों को म्पता ही नही है, तो चलिए जानते है टेलीफोन का इतिहास.

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 2 जून, 1875 में टेलीफोन का आविष्कार किया था। और इश आविष्कार में सफलता हाशिल करने केलिए अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टॉमस वॉटसन की सहायता ली थी। इसके बाद 7 मार्च 1876 को अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने इस आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करवा लिया और वह इसके आधिकारिक अविष्कारक बन गए।

ग्राहम बेल ने अपने सहायक यानि मिस्टर वाटसन से जो पहला शब्द बोला वह था, “यहाँ आओ, मैं तुम्हें देखना चाहता हूँ” इसके बाद यह आविष्कार धीरे-धीरे अमेरिका में फैलने लगा और 1880 तक अमेरिका में 49,000 से ज्यादा टेलीफोन लग चुके थे, जो ग्राहम बेल के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी।

आपको बता दे कि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने केवल टेलीफोन का ही आविष्कार नहीं किया इसके अतिरिक्त उन्होंने और भी बहुत सी टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया था जैसे कि बेल, फोटो फोन, मेटल डिटेक्टर, ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम, डेसिमल यूनिट अदि।

टेलीफोन का इतिहास:

यह तो सबको पता चल गया होगा की टेलीफोन का अबिष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किआ था, किन्तु जब आप यह गूगल या किसी एनी सर्च एनगिन में खोज करेंगे तो आपको 2 और भी नाम दिखाई या सुनाई देगा जिनका नाम है Antonio Meucci और Amos Dolbear, यानि की टेलीफोन के इस अबिष्कार में कुल 3 नाम जुड़े हुए है.

 इसके अतिरिक्त भी टेलीफोन के इस अबिष्कार में ग्राहम बेल के साथ साथ कुछ और नाम भी शामिल है जेसे Charles Grafton Page, Charles Bourseul, Innocenzo Manzetti, Johann Philipp Rise, Elisha Gray, Antonio Meucci अदि. [Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha]

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha
Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha

इन सब ने टेलीफोन के उदभावन करने केलिए अपना युगदान दिया था किन्तु सबसे अधीन युगदान ग्राहम बेल का ही है, और in सभी बेग्यनिको ने टेलीफोन का अबिष्कार करने में सहायता की थी, जेसे, Amos Dolbear ने Sound Waves और Electrical Impulses का इलेक्ट्रिकल स्पार्क के रूपांतरण के बारे में खोज की थी।

Bell के इस अविष्कार पर ज्यादा लोगों ने ध्यान नहीं दिया था। इसलिए उन्होंने लोगों की नजरों में इस अविष्कार की खासियत समझाने के लिए एक यंत्र के सार्वजनिक प्रदर्शन की तैयारी की। इस प्रदर्शनी में Bell ने टेलीफोन का पहला प्रदर्शन 10 मई ,1876 में वोस्टन में American Academy of Science में किया था। इस समारोह में Bell के प्रदर्शन की चर्चा होने लगी। लेकिन कोई भी टेलीग्राफ Companies उनके इस प्रदर्शन को व्यावसायिक रूप से बाजार में उतारने के लिए तैयार ही नहीं थी।

शायद उन सभी लोगों को यह डर था कि Bell के अविष्कार को यदि बाजार में उतारा गया तो उनके Telegraph यंत्र की मांग कम हो जाएगी। फिर Bell and Thomas दोनों ही Telegraph के माध्यम से  आवाज को 13 किलोमीटर दूर तक पहुंचाने में सफल रहे। [Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha]

और साल के अंत तक उन्होंने इस दूरी को 229 तक बढ़ा दिया। पर इतने के बावजूद भी कोई भी Telegraph Company’s सार्वजनिक रूप से टेलीफोन के उपयोग को लेकर बढ़ावा देने के लिए तैयार ही नहीं थे। इसके बाद Bell ने अपने नाम पर एक Telephone Company खोलने का निर्णय लिया।

और आज Bell के द्वारा खोली गई ऐतिहासिक Company AT And T के नाम से प्रसिद्ध है। और विश्व भर में अपने दूरसंचार के साधनों के लिए जानी जाती है। बीते कुछ सालों में Bell ने दूरसंचार के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण अनुसंधान भी किए थे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya टेलीफोन को हिंदी में दूरभाष या दूरभाषी यंत्र कहते हैं। अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने टेलीफोन का आविष्कार 2 जून, 1875 में किया था। टेलीफोन के आविष्कार में अलेक्जेंडर ग्रह बेल ने टॉमस वॉटसन की सहायता ली थी। इसके बाद 7 मार्च 1876 को अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने इस आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करवा लिया और वह इसके आधिकारिक अविष्कारक बन गए।

टेलीफोन का उपयोग कम क्यों हो रहा है?

कुछ साल पहेले जब मोबाइल phone का उपयोग इतना अधिक नही किआ जाता था तब टेलीफोन को सबसे अधिक उपयोग किआ जाता था, क्यों की यह सस्ता और सशी साधन था जिससे किसी भी देश में बहुत कम लगत में बिना किसी असुबिधा के बर्तलब किआ जा सकता था.

किन्तु कुछ समय बाद JIO जेसे नेटवर्क ने मोबाइल के दुनिया में क्रांति ला दिया, उन्होंने सब कुछ निशुल्क कर दिया जिसके चलते लोगों की आकर्षण का केंद्र केवल JIO ही बन गया, क्योंकि वो निशुल्क था और उससे internet का उपयोग भी निशुल्क दाम में किआ जा सकता था. [Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha]

अब ऐसे में एनी नेटवर्क जो internet का सुबिधा देते थे उनका कीमत बहुत अधिक था और येही कारण था की वो सभी अचानक गिरने लग गये साथ ही टेलीफोन भी गिरने लगा अब इसका उपयोग कोई नही करना चाहता था क्योंकि इसमें पैसा लगता था, और सबसे बड़ी समाश्या यह था की टेलीफोन का उपयोग करने केलिए इसे किसी एक जगह पर होना जरुरी था और इसके लिए Wire की भी अबश्यक पड़ती थी, मतलब यह पूरी तरह से बेतर यंत्र नही था.

और हमारे उन्नत समाज की यह निति है की सदेव बहेतर की और कदम बढ़ाना, भले ही वो बहेतर सामग्री नुकसान दायक हो, इसी लिए तो आज के महिलाओं के वस्त्र इतने छोटे हो चुके है की वे केवल कम बसना को जागृत करने केलिए ही पहेने जाते है.

और यह कारण बना टेलीफोन के लुप्त होने का क्योंकि वो निशुल्क नही था और पूरी तरह से बेतर यंत्र नही है, परन्तु आज भी कई घरों में टेलीफोन जीवित है, और यह सदेव रहेने वाला है. [Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya tha]

निष्कर्ष:

तो मित्रों आजके इस लेख के जरिये हमने यह जाना की Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya? और इसके इतिहास के बारे में भी थोडा बहुत जानने की प्रयास किआ, और हमने कुछ कटु बाकी भी किए है जो अपितु आपको ठेश पहोंचा सकता है, यदि ऐसा है तो आप हमसे संपर्क करें और खुद को साबित करें, हम आपके निर्णय और आपके बिचारों की सन्मान करते है, धन्यबाद.

Previous articleHow to get Canva pro for free lifetime
Next articleSkymoviesHD 2022 || Download Bollywood HD Pc Movies Download Hollywood Hindi Dudded

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here