Website kaise banaye – 2022 – वेबसाइट कैसे बनाये Best जानकारी

अगर आप यह सोचते है की Website बनाना या उस website से प्रसिद्ध होना अथवा उससे कमाई करना बहुत आसान है और इसमें समय नही लगने वाला है तो आप गलत है, अगर आप नये नये Blogging दुनिया में प्रेबेश किए है तो आपके सामने बहुत सारे समस्या आने वाले है, सबसे पहेले तो यह समस्या होने वाला है की Website kaise banaye?

अगर आप एक अछा Website बनाना चाहते है अगर आप सही मायने में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है और उससे पैसा कमाना चाहते है तो आपको यह ध्यान रखना होगा की आप अभी भी कुछ नही सीखे है, जो कुछ भी आपने पाठशाला में सिखा था वो अब आपके किसी काम नही आने वाला है.

और इहाँ पर एक नबजात शिशु की तरह आपको फिर से बिना घमंड किए सब कुछ सीखना होगा, अगर आपको यह सीखना है की Website kaise banaye तो आजका यह लेख आपके लिए ही है, उम्मीद है की आपको यह पसंद आयेगा और आप इससे कुछ सिख पाएंगे, तो दोस्तों बिना समय ब्यातित किए चलिए शुरू करते है.

Website क्या है?

Website kaise banaye
Website kaise banaye

Website बनाने से पहेले आपको यह जानना चाहिए की website क्या होता है और एक Website और एक Blog में क्या अंतर है, अगर आप यह समझ जायेंगे तो बेसक आप Website kaise banaye यह भी जान जायेंगे, तो सबसे पहेले बात करते है की Website kya hota hai.

Website मतलब कोई ऐसा मंच जहाँ पर हर चीज मजूद हो जेसे की आप कुछ खरीदना चाहते है तो यह आप ऑनलाइन website के माध्यम से कर सकते है, अपने परीक्ष्य का रिजल्ट देखना है तो यह भी आप website के माध्यम से कर सकते है, दुनिया में मजूद हर एक चीज आप website के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

और यह website किसी भी डिजाईन में हो सकती है और इसे बनाने वाले को Web Developer कहेते है, एक web developer को Coding मतलब Html, Css, इत्यादि की अछि जानकारी भी होना चाहिए तभी वो किसी भी तरह का website बनाने केलिए साक्ष्यं है.

आपने अपने निजी जीवन में ऐसे कई website का उपयोग भी किआ होगा जिनके बारे में आप सिर्फ सिमित जानकारी रखते है जेसे की Amazon, या किसी भी तरह का सरकारी Website, यह सभी एक तरझ का website है जिनको बनाने केलिए बहुत जादा लागत और महेनत भी करनी पड़ती है.

लेकिन Blog केलिए इतनी जादा जानकारी की जरुरत नही है, अगर आपको सिर्फ एक Blog बनाना है जहाँ पर आप सिर्फ जानकारी साझा कर सकें तो यह बहुत ही आसान है की कोई भी ब्यक्ति कुछ दिनों में यह सिख सकता है और आपको किसी भी तरह का कोई Coding की जानकारी की भी जरुरत नही है.

और जो नये लोग है जो अभी अभी Blogging के दुनिया में कदम रहे है उनके लिए शुरुवाती दिनों में एक Blog का उपयोग करना ही सही रहेगा, एक अछा Blog केलिए आपको महेनत और पैसा दोनों खर्च करना होगा, अगर आप ऐसा कर पाते है तो आपका Blog एक सर्बस्रेसठ website को भी पीछे छोड़ सकता है.

वेसे Blog और Website में जादा अंतर नही होता है Website में कुछ चीजें जादा मिलती है कुछ Features जादा देखने को मिलता है और एक Blog में सिर्फ जानकारी मिलती है इसके अलावा और कुछ भी नही.

Website kaise banaye?

किसिं भी तरह का website बनाने केलिए सबसे पहेले कुछ चीजों की जरुरत होगी जिनके बारे मे मेने निचे बताया हुआ है.

  • Hosting
  • Domain
  • Theme.
  • Computer.

Hosting खरीदें.

सबसे बढ़िया Hosting आपको एक बहेतर करतब दिखा सकता है हलाकि आजके समय में सभी Hosting कंपनिया बहेतर service देने का दबा करते है लेकिन कुछ कम्पनी ऐसे भी है जो सिर्फ पैसा लोटने केलिए ही लोगों को अपना सीकर बनाते है, हर मंच में धोकेवाज लोग मजूद है और अआप्को उनसे बकझ कर रहेना चाहिए.

तो ऐसे Hosting को नजरंदाज करें जो आपको सबसे सस्ता Service प्रदान करते है क्यों की ऐसे service आपको परेसनिओं में दल देते है और आपका महेनत पूरी तरह से खाराप हो जाता है, और जेसे की मेने पहेले भी बताया है की महेनत और पैसा दोनों मिलकर ही सफलता दिला सकते है तो आपको भी येही चीज अपने जीवन में अपनाना चाहिए.

Domain खरीदें.

आज भी बहुत सरे लोग सिर्फ मुफ्त Domain के साथ काम करके आगे बदना चाहते है लेकिन उनको सायेद अभी बी यह नही समझ में अत है की मुफ्त चीजों का कोई Value नही होता मुफ्त में मिलने वाले चीजें हमेशा परेसनिओं में डालते है हमेशा ऐसे समय पर धोका देते है जब उसकी जरुरत सबसे जादा हो.

और हमारे भारत में तो मुफ्त चीजों को सबसे जादा पसंद किआ जाता है लोग अपने बचों को कुछ करने केलिए खुद आगे बढ़ने केलिए प्रेरित नही करते लेकिन अगर कोई बाबा बोले की वो भाबिस्य बता सकता है तो उसके चरणों में लाखों लूटाने केलिए तेयार है हमारे भारतीय माँ बाप.

यह सिर्फ एक अंध बिस्वाश है या यह लोगों की एक घटिया सोच है यह मैं आज तक तय नही कर सका लेकिन मुझे इतना तो समझ में आता है की मुफ्त चीजें कभी भी सफलता का पहेला चरण नही हो सकता और हमारे माता पिता भी खुदकी तरह मजोदोरी करवाना पसंद करते है जहाँ रोजाना खाने भर पैसा मिल जाया करती है.

लेकिन अगर आपको in सभी को पीछे छोड़ना है एक बहेतर भाबिस्य बनाना है तो आपको खुद यह तय करना होगा की आपका सही दिशा कोनसा है और खुद अपने पैसों से ही आगे बढ़ना होगा, माँ बाप के सामने हाथ मत फेलाये खुद से पैसा जमा करें और Domain खरीदें.

कोई भी Domain extension आपके website को एक अलग पहेचान दे सकता है तो इहाँ पर आप अपने हेसियत के हिसाब से Domain खरीदें हर domain extension एक TLD (Top lable domain) है.

जथा .xyz .edu, .in .com .net .org .id .de .online .App .store .website इस तरह का कोई भी Domain को आप खरीद सकते है और हर Domain एक ही तरीके से काम करता है Google भी इनमे कोई भेद भाव नही करता.

Note: अब Domain और Hosting खरीदने के बाद आपको कुछ चीजों के बारे में जानकारी हाशिल करना चाहिए जेसे की आप जिश श्रेणी (Category) में काम करना चाहते है वहां लोगों ने कैसे अपने website को बनाया हुआ है, किस तरह का लेख लिखते है कोनसा Theme सबसे जादा उपयोग किआ जा रहा है, ऐसा नही है की आप सीधे जेसे तेसे website बनाना शुरू कर दो, आपको पहेले जानकारी हाशिल करना है और फिर अपना काम शरू करना है, हो सकता है की इसमें थोडा समय लगे लेकिन सीखना कभी भी बंद नही होनी चाहिए.

वेबसाइट का निर्माण कैसे करें?

किसी भी website को बनाने केलिए कई तरीके होते है और अनेक मंच भी होते है लेकिन जो सबसे जादा प्रसिद्ध मंच्झ है वो है वर्डप्रेस और ब्लॉगर और हम आपको दोनों ही मंच में Website kaise banaye सिखाने वाले है, क्रोपया ध्यान पूर्वक सीखें. [Website kaise banaye]

WordPress में Website kaise banaye?

वर्डप्रेस एक Open surce CMS मंच है जहाँ पर एक साधारण ब्लॉग या साधारण website आसानी से और बहुत बड़े पैमाने पर प्रदर्सन करती है और वर्डप्रेस की सबसे अची बात यह है की इहाँ पर website को Manage करना बहुत ही आसान है, साथ ही SEO जेसी चीजें बहुत ही आसानी से की जा सकती है.

वर्डप्रेस पर website बनाने केलिए आपको सबसे पहेले इसे आपके Domain में इंस्टाल करना होगा और इसके लिए आपको अपने Domain को Hosting से जोड़ना होगा, अब यह कैसे करते है यह आप इस लेख से जान सकते है. [Website kaise banaye]

  • Domain को hosting से जोड़ें.
  • इसके बाद आपको WordPress को Install करना है, यह आप अपने hosting के Softaclouse Installer या Auto Installer से कर सकते है, अगर आपका hosting इसकी अनुमति नही देती तो आप वर्डप्रेस को सीधी तरीके से भी Install कर सकते है.
  • WordPress को install करने के बाद अब आपको Theme को install करना है, आप कोई भी theme का उपयोग कर सकते है लेकिन हम Generate Press, Astra pro (Blog website केलिए) News paper theme (News website केलिए) का उपयोग की सलाह देते है.
  • Theme install करने के बाद अब आपको कुछ Plugins की अबस्यकता है जिनका लिस्ट हमने निचे दिया हुआ है (Yost SEO, Contact 7, Easy table content, Wp rocket, Insert header and footer और कोई भी पसंदीदा page builder)
  • यह यह सब करने के बाद आपको website को बनाना शुरू करना है, अब हम आपको उयेह इस लेख के जरिये तो नही बता सकते है इसीलिए हमने एक विडियो को बनाया है जिसे देख कर आप आसानी से सिख सकते है.

Note: कोई भी website या पेज को बनाने केलिए लोगों की अलग अलग धरना है और हम उनकी इस सोच की मान रखते है इसी लिए यह कहेना बिलकुल गलत है की किसी भी पेज को बनाने का एक ही तरीका है, लोग अपने सोच से अपने website का पेज बनाते है और हर एक पेज Internet पर सिकृत है.

Blogger में Website kaise banaye?

Blogger एक मुफ्त मंच है जहाँ से आप काफी अछा website बना सकते है लेकिन यह सिर्फ एक साधारण Blog ही होगा और इहाँ पर आप जादा कुछ चीजें नही कर सकेंगे, लेकिन अगर आपके पास निबेश करने केलिए धन की कमी है तो आप Blogger के साथ आगे बढ़ सकते है, Blogger.com में Website kaise banaye जानने केलिए हमने निचे बताया हुआ है.

  • पहेले आपको अपने E-mail के सहारे ब्लॉगर मंच पर एक मुफ्त Blog बनानी होगी अब यह Blog का नाम अप कोई भी रख सकते है यह एक मुफ्त Domain है जो आपको Google प्रदान करता है.
  • इसके बाद आपको अपने Domain को इससे जोड़ना होगा यह करने केलिए आप इस लेख को पढ़ सकते है.
    • किसी भी Domain को Blogger से जोड़ने केलिए आपके पास अलग अलग तरीके है, लेकिन हमें Cloudflare का त्यारिका पसंद है और इससे काम बहुत तेजी से हो जाता है, सबसे पहेले आपको अपने Domain मंच पर जाना होगा और अपने domain को कॉपी करके Cloudflare में डालना है, अब आपको Cloudflare 2 Name server प्रदान करेगा जिनको आप अपने domain के DNS में डाल सकते है.
    • इसके बाद आपको Blogger के 4 IP को Cloudflare के साथ जोड़ना होगा, यह करने केलिए आप निचे छबी को देख सकते है.
Website Kaise banaye 3
  • Domain को अपने Blogger के website से जोड़ने के बाद अब आपको Theme install करनी है, (अगर आप Blogger का उपयोग कर रहे है तो आप किसी भी प्रकार का Theme या एनी चीजों को न खरीदें, यह पैसों की बर्बादी होगी, काफी सारे theme मुफ्त में भी मिलते है जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में कर सकते है).
  • Theme को Install करने के बाद और कुछ काम बाख नही जाता जिसे आप Blogger में website बनाने केलिए कर सके, हा आप अब लेखन लिखना शुरू कर सकते है और कुछ एनी चीजें जेसे Indexing या आर्टिकल कैसे लिखना है यह चीजें आप अपने website में कर सकते है और अपने website को लोगों तक पहोंचा सकते है.

Note: Blogger.com एक मुफ्त मंच है जहाँ पर सिर्फ नये लोग या वो लोग जिनके पास धन की कमी है वो इसे उपयोग करते है, और यह सिर्फ सिखने केलिए ही सही है लेकिन एक Pro Blogger बनना है तो आपको इसे उपयोग नही करना चाहिए, आपको सही जगह पर निबेश करना चाहिए.

Website बनाना इतना आसान तो नही है यह कभी भी सिमित नही है जितना अछा आपकी कल्पना शक्ति होगी उतना अछा आपका website बनेगा, बिकृत सोच रखने वाले अपने website को बेकार डिजाईन देते है जिससे लोग भय के कारण भाग भी जाते है. [Website kaise banaye]

संबंधित सवाल

गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

गूगल पर फ्री वेबसाइट बनाने केलिए आपको Blogger.com का उपयोग कर सकते है जो की बिलकुल मुफ्त और बहुत सरल तरीका भी है, वेसे आप एनी मंच जेसे वर्डप्रेस या Wix, या फिर एनी कोई भी प्लेटफार्म का उपयोग भी कर सकते है और गूगल पर फ्री वेबसाइट बना सकते है लेकिन सबसे सरल तरीका Blogger.com ही है.

वेबसाइट बनाने के लिए कौन सी बात प्रथम होनी चाहिए?

Website kaise banaye
Website kaise banaye

website बनाने केलिए सर्बोप्रथम आपको इसके Niche निर्धिस्ट करना चाहिए आपको जेह जानकारी भी होना चाहिए की आप किसके लिए website बना रहे है मतलब आप अपना website में क्या साझा करेंगे क्या आप लोगों तक पहुँचाना चाहते है, अगर आपको यह पता चल जाये तो आप एक बढ़िया website बना सकते है, लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा की website बनाने केलिए म्वेहेनत और पैसा दोनों लगते है और इसे आप नजरंदाज नही कर सकते है.

सबसे पहला वेबसाइट कब और किसके द्वारा बनाये गया था?

सबसे पहेला website यानि की वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) 1980 के दशक में टिम बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया था. यह मूल रूप से इंटरनेट सर्वर की एक प्रणाली है जो विशेष रूप से स्वरूपित दस्तावेजों का समर्थन करती है, कितना कमाल की बात है की हमारे भारत से ऐसा कोई ब्याक्तुई नही है जिसे टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे अधिक कंकरी हो, और अगर है भी तो वो खुद को बिक्री कर देता है जो हम भारतियों केलिए एक दुखद समाचार है.

वेबसाइट में क्या लिखे?

यह आपको तय करना है की आप अपने website में क्या लिखना चाहते है जेसा की मेने बताया है की आपको यह जानकारी होनी चाहिए की आप किश Niche में अपने website को बनाना चाहते है, तो अगर आपको Niche पता है तो आप website में उसके बारे में लिख सकते है, अब यह न सोचें की आपके लेख को लोग पसंद करेंगे या नही लिखने में संकोच न करें और सदेव सीखते रहें.

यह भी पढ़ें:

Disclaimer:

एक अछा website वो है जो लोगों को अपने तरफ आकर्षित करे उनके साथ बातें करे अगर आप सही मायने में एक अछा website बनाना चाहते है तो आपको यह पहेले सीखना चाहिए और जेसा की मेने कहा है की सीखना कभी भी बंद नही होनी चाहिए दुनिया की हर चीज शिक्षा से दुनिया जीवित है और सिक्ष्यक हमेशा भगवन सामान है, जो इसकी आदर करता है वोही जीवन में सफलता हाशिल करता है, इसीके साथ हम इस लेख को एहिं सेस करते है और मिलते है अगले लेख में तब तक हमें आदेश दें. धन्यवाद.

Leave a Comment