InternetWhat Is Monkeypox? मंकीपॉक्स क्या है? लक्षण और इलाज

What Is Monkeypox? मंकीपॉक्स क्या है? लक्षण और इलाज

5/5 - (1 vote)

ऑस्टिन पब्लिक हेल्थ, सेंट्रल हेल्थ और अन्य स्थानीय स्वास्थ्य नेता Monkeypox और आने वाले पतझड़ त्योहार के मौसम पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को एक आभासी गोलमेज सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

Monkeypox क्या है? लक्षण और इलाज

गुरुवार तक, यहां के नौ पुष्ट और 46 संभावित मामले हैं Monkeypox ऑस्टिन-ट्रैविस काउंटी में। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, टेक्सास में Monkeypox के 559 पुष्ट मामले हैं।

मामलों में तेजी तब आती है जब ऑस्टिन व्यस्त त्योहारों के मौसम में आ जाता है, जिसमें प्राइड और ऑस्टिन सिटी लिमिट्स म्यूजिक फेस्टिवल जैसे बड़े कार्यक्रम क्षितिज पर होते हैं।

ऑस्टिन-ट्रैविस काउंटी स्वास्थ्य प्राधिकरण, डॉ. डेसमार वाक्स ने कहा कि उन्होंने इस साल सभी फॉल फेस्टिवल इवेंट्स में हाथ धोने के स्टेशनों और स्वच्छता की सिफारिश की है, जिसमें यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास फुटबॉल इवेंट भी शामिल हैं। उसने यह भी कहा कि वे प्रतिभागियों को त्वचा से त्वचा के संपर्क और अजनबियों के साथ अंतरंग संपर्क से बचने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, साथ ही जब सामाजिक दूरी संभव नहीं है और बीमार होने पर घर पर रहना होगा।

What Is Monkeypox? Monkeypox क्या है?
What Is Monkeypox? Monkeypox क्या है?

कई प्रथाएं जो मंकीपॉक्स को रोकने में मदद करेंगी, वे चीजें हैं जिन्हें लोगों को COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए दो साल से अधिक समय तक करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है, जो APH के दिमाग में भी है क्योंकि ऑस्टिन पतझड़ के मौसम के करीब है।

“हम उस संदेश को अपनी वेबसाइट पर प्राप्त करना शुरू कर रहे हैं,” वाक्स ने बड़ी घटनाओं से पहले Monkeypox और सीओवीआईडी ​​​​-19 दोनों के बारे में कहा। “हमारे कार्यक्रम के आयोजकों को उड़ान भरने और उन चीजों को करने के लिए तैयार किया जाता है जो उन्हें लोगों को शमन रणनीतियों की याद दिलाने के लिए करने की आवश्यकता होती है, जिसमें उनके प्रतिभागियों को समय से पहले बताना शामिल है।”

Monkeypox का टीका अभी सीमित है, वॉक्स ने कहा। केवल वे लोग, जिनके पिछले 14 दिनों में यौन साथी रहे हैं, जिन्हें मंकीपॉक्स हुआ है या जिनके पास पिछले 14 दिनों में कई यौन साथी हैं, वे ऐसे क्षेत्र में पात्र हैं जहां मंकीपॉक्स फैल रहा है। एपीएच को राज्य से टीकों का अनुरोध करना पड़ता है।

ऑस्टिन पब्लिक हेल्थ के निदेशक एड्रिएन स्टर्रुप ने कहा, “जबकि हम राज्य से अधिक टीकों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, सूचित रहना और रोकथाम के तरीकों का अभ्यास करना खुद को Monkeypox से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।” “इन आगामी उत्सवों का सुरक्षित रूप से आनंद लेने के लिए हमने COVID-19 से सीखे गए पाठों का पालन करें।”

Monkeypox symptoms

  • Fever.
  • Chills.
  • Swollen lymph nodes.
  • Exhaustion.
  • Muscle aches and backache.
  • Headache.
  • Respiratory symptoms (e.g. sore throat, nasal congestion, or cough)

Is monkeypox dangerous

एक महत्वपूर्ण बात जो आपको मंकीपॉक्स के बारे में जानने की जरूरत है, वह यह है कि यह बहुत अप्रिय है। वर्तमान तनाव की मृत्यु दर लगभग 1% है और, लेखन के समय, अफ्रीका के बाहर प्रकोपों ​​​​में तीन मौतें हुई हैं, और अफ्रीकी देशों में पांच मौतें हुई हैं, जहां यह बीमारी स्थानिक है, वर्ष की शुरुआत से।

मंकीपॉक्स वायरस के मध्य अफ्रीकी तनाव की तुलना में, पश्चिम अफ्रीकी संस्करण आम तौर पर मामूली बीमारी और कम मौतों से जुड़ा होता है।

लेकिन भले ही मरने की संभावना अपेक्षाकृत कम हो, मंकीपॉक्स के रोगियों ने बताया है कि यह कितना दर्दनाक और दुर्बल करने वाला है।

“यह लंबा है, यह बुरा है और आप इसे प्राप्त नहीं करना चाहते हैं,” बैरन कहते हैं। “लोगों को शुरुआत में बुखार, सिरदर्द, इस तरह की चीजों के साथ फ्लू जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, आपको कई चरणों में दाने मिलते हैं, आपके मुंह, आपके पैरों और जननांग क्षेत्र में घाव विकसित हो सकते हैं और ये विकसित हो जाते हैं। मवाद से भरे छाले।”

लक्षण शुरू होने से पहले संक्रमण से पांच से 21 दिनों के बीच लग सकता है, हालांकि आमतौर पर यह ऊष्मायन अवधि 6-13 दिन होती है। शुरुआत में इसकी शुरुआत सिरदर्द, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और पहले कुछ दिनों तक थकान के साथ होती है। वायरस की एक विशिष्ट विशेषता लिम्फ नोड्स की सूजन है। बुखार दिखने के कुछ दिनों के भीतर त्वचा पर दाने निकल आते हैं।

संक्रमण के लगभग तीन से चार सप्ताह बाद, छाले अंततः छिल जाएंगे और गिर जाएंगे। हालांकि, ठीक होने वाले लोगों में स्कारिंग आम है। लक्षणों का इलाज करने के लिए दवाओं के अलावा कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, और अधिकांश बीमारियों की तरह, आपके गंभीर रूप से बीमार होने या मरने की संभावना आपकी उम्र और प्रतिरक्षा के स्तर जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

शायद मंकीपॉक्स को इतना चौंकाने वाला बनाता है कि लक्षण अतीत की बीमारी के समान दिखते हैं। एक जिसे हमने सोचा था कि हमने एक सफल वैश्विक टीकाकरण अभियान: चेचक के लिए धन्यवाद की पीठ देखी है। मंकीपॉक्स वायरस के एक ही समूह से चेचक के रूप में है, हालांकि एक अलग वायरस है।

Monkeypox pictures

Monkeypox pictures
Monkeypox pictures

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
Related news